Advertising

बीरबल के छायाचित्रों ने किया दर्शकों को भावविभोर

शिमला। गेयटी थियेटर शिमला में विख्यात छायाकार एवं पत्रकार बीरबल शर्मा के छायाचित्रों की प्रदर्शनी ‘वाह हिमाचल’ ने दर्शकों को एक ही छत्त के नीचे पूरे हिमाचल के दर्शन करा दिए। गत 13 से 17 मई तक के लिए लगाई गई इस प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। शाम के समय तो प्रदर्शनी स्थल में तिल धरने तक के लिए भी जगह नहीं बचती थी। दर्शकों के इस उत्साह को देखते हुए आयोजकों ने प्रदर्शनी को एक दिन आगे 18 मई बढ़ा दिया।

Advertisement
ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में इस प्रदर्शनी का आयोजन इसलिए भी सार्थक हो गया, क्योंकि पर्यटक इसके माध्यम से पूरे प्रदेश की समृद्ध लोक संस्कृति, अनूठे सौंदर्य और देव परंपराओं के भी दर्शन कर पाए। अनेक पर्यटकों ने टिप्पणी दर्ज की कि वे तो शिमला घूमने आए थे, लेकिन छायाचित्रों को देखने के बाद उन्हें लग रहा है जैसे उन्होंने पूरे हिमाचल को बहुत नजदीक से देख लिया है। प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश दीपक गुप्ता और ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री जयराम ठाकुर सहित अनेक गणमान्य लोग भी प्रदर्शनी देखने पहुंचे।
प्रदर्शनी में प्रदेश की कुदरती झीलें, पारंपरिक वेशभूषा में सजी युवतियां, गहनों से लदी महिलाएं, कठिन जीवन में भी खुशहाल लोग, अनूठी लोक परंपराएं व त्यौहार दर्शकों के कदम रोक रहे थे। लोग एक-एक चित्र के आगे कई-कई मिनट खड़े रह कर उनकी गहराई मापते रहे। सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले चित्रों में पट्टी उठाए चौहार की लड़की, लकड़ी का बोझा उठाए नन्हीं कुरमी, भुंडा में पकती धाम, तारा देवी में पेड़ों से बंधी आस्थाएं, झील में तैरते नोट, किन्नर कैलाश, श्रीखंड, बड़भाग सिंह में तालों में बंद किस्मत, तत्तापानी का तुलादान आदि रहे।
इस चित्रकला प्रदर्शनी की सफलता का एक कारण यह भी रहा कि आयोजकं समय-समय पर चित्रों को बदल कर उनके स्थान पर नए चित्र लगाते रहे ताकि प्रदर्शनी में दोबारा आने वाले दर्शकों को कुछ नया देखने के मिल सके। प्रदर्शनी के अंतिम दिन बीरबल शर्मा का कहना था, ”मुझे खुशी है कि दर्शकों ने मेरे छायाचित्रों को बहुत सराहा। मेरा जो प्रयास था कि पर्यटन सीजन में शिमला आने वाले सैलानियों को एक ही छत्त के नीचे पूरे हिमाचल प्रदेश के दर्शन हो सकें, उसमें मैं काफी कामयाब रहा। इस सफलता के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग और अन्य सहयोगी संस्थानों एवं मित्रों का भी मैं आभारी हूं।”
फोटोग्राफी और पत्रकारिता के लिए समर्पित प्रकृति प्रेमी बीरबल शर्मा ने मंडी-कुल्लू मार्ग पर बिंदरावणी में विशाल ‘हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी’ स्थापित कर रखी है, जिसमें दुर्लभ छायाचित्र ही नहीं बल्कि प्रदेश की संस्कृति को दर्शातीं प्राचीन वस्तुओं का विशाल संग्रह भी है।
बीरबल शर्मा के कुछ चर्चित छायाचित्र:

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

5 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

5 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

5 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement