Advertising

विवि में सात नए स्वयंवितपोषित पाठ्यक्रम

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संस्थान बनाने का निर्णय लिया है, जिसमें सात नये स्वयंवितपोषित पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। विवि की कार्यकारिणी परिषद की वीरवार को हुई बैठक में आर्थिक संसाधन जुटाने के लिए गठित कार्यान्वयन समिति की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों को आरम्भ करने से जहां विश्वविद्यालय को आर्थिक संसाधन जुटाने में सहयोग मिलेगा, वहीं बाजार में प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए रोजगारपरक और व्यावसायिक प्रशिक्षित लोग भी उपलब्ध होंगे।

Advertisement
प्रस्तावित सात नये स्वयंवितपोषित पाठ्यक्रमों में -कंप्यूटर साईंस व इजींनियरिंग, सूचना तकनीक, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कैमिकल इंजीनियरिंग और इलैक्टोनिक्स व कम्न्युकेशन्स इंजीनियरिंग शामिल हैं।
बैठक में वर्ष 2009 से पहले के पीएचडी धारकों या पीएचडी में पंजीकृत अभ्यर्थियों को नेट/सैट की छूट देने का भी निर्णय लिया गया ताकि वे सहायक आचार्य के पद के लिए योग्य बन सकें।
यह भी निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय विधिक संस्थान में बीएएलएलबी आनर्स (पांच वर्षीय पाठ्यक्रम) और बीबीएएलएलबी आनर्स (पांच वर्षीय पाठ्यक्रम) शुरू किए जाएंगे। इसी प्रकार विश्वविद्यालय में स्वयंपोषित योजना के आधार पर बी.टैक बायो-टैक्नोलॉजी, आर्किटेक्चरर इंजीनियरिंग, जीव विज्ञान में स्नातक, बी.फार्मेंसी, टैक्सटाईल इंजीनियरिंग, बी.काम, एलएलबीबी (पांच वर्षीय पाठ्यक्रम), बीएससी एलएलबी आनर्स (पांच वर्षीय पाठ्यक्रम) और बी.टैक एलएलबी आनर्स (पांच वर्षीय पाठ्यक्रम) शुरू करने का भी निर्णय लिया गया।
कार्यकारिणी परिषद ने नए पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र धर्मशाला तथा इक्डोल के नोयडा स्थित केन्द्र में भी इसी प्रकार के पाठ्यक्रम आरम्भ करने के लिए सैद्धान्तिक स्वीकृति दी।
इस बैठक में स्थानीय विधायक सुरेश भारद्वाज के अतिरिक्त शिक्षा निदेशक डा. दिनकर बुड़ाथोकी, प्रो. धनीराम शर्मा, प्रो. सुरेश कुमार, प्रो. ओपी चौहान, प्रो. श्रीराम शर्मा, प्रो. एनएस बिष्ट, डा. उमा वर्मा, डा. बृज लाल बिन्टा, चौधरी वरयाम सिंह बैंस और कुलसचिव सीपी वर्मा भी उपस्थित थे।
हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

5 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

5 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement