Advertising

ब्लॉगः फेसबुकी क्रांतियां और चुनी हुई चुप्पियां…

हमारी हिंदी में दो सनातन वाक्यों को खूब घिसा जाता है। पहला- ‘बिगाड़ के डर से ईमान की बात नहीं करोगे?’ दूसरा- ‘अभिव्यक्ति के ख़तरे उठाने होंगे।’

Advertisement
काबुल यूनिवर्सिटी से आई तस्वीरों पर छाई चुप्पी देखकर और इन दो वाक्यों के इस्तेमालकर्ताओं को भालकर, इन वाक्यों की सनातनी परम्परा पर गम्भीर संदेह होने लगा है। या तो हमारे पास भयानक शोर है या चुनी हुई चुप्पियां हैं, जो जिसको स्यूट करता है, उसके वास्ते उसी का इस्तेमाल मुफ़ीद है।

जैसे ही आप अफगानिस्तान की औरतों की पाशविक जीवन स्थितियों पर मुंह खोलेंगे तो तत्काल प्रतितर्क आ जाएगा कि भारत में औरतों की कौन सी अच्छी स्थिति है। उस पर काहे नहीं बोलते।

चलिए, पहले भारत पर ही बोल लेते हैं। स्थिति यह है, कि रोज़ बलात्कार होते हैं, औरतों की हत्याएं होती हैं और राष्ट्र-राज्य की भाषा में ‘क़ानून अपना काम करेगा’ चलता है। कुछ दिन बाद जनस्मृति से सब ख़त्म हो जाता है। सचमुच हालत ख़राब हैं। फ़ेसबुक पर क्रांतियां जारी रहती हैं। हर कोई हर किसी से भिड़ पड़ने को तैयार है।

कितना सुंदर परिदृश्य है, पिछले कल मुंबई में बलात्कार और लड़की की हत्या पर बात करने की बजाए, हमारे समकालीन लेखक और कवि युवा लेखिकाओं को चवन्नी-अठन्नी करार दे रहे हैं और जवाब में विपक्षी ख़ेमा एक वरिष्ठ लेखिका को छेद वाला पैसा स्थापित कर रहा है। यह कौन सी भाषाएं हैं? यह कौन से साहित्यिक सरोकार हैं? एक दूसरे को नीचा दिखाने के लिए विचार के नाम पर। इतना तो आप फुर्सत में हैं, औरतों की वर्तमान हालत पर आंदोलन चलाने  से आपको कौन रोक रहा है और फिर स्थिति को कैसे ख़राब कहते हो। यह खुद से पूछिए और खुद को जवाब दीजिए। बहुत हो गया बिगाड़ के डर से ईमान की बात और अभिव्यक्ति के ख़तरे बग़ैरा की दुहाइयां। न भयानक शोर में गुम हो जाइए और न चुनी हुई चुप्पियों का सहारा लीजिए। और दोषारोपण तो बिल्कुल मत कीजिए। खुद आप क्या करते हैं, इसका आत्मावलोकन कीजिए।

Advertisement

अब हमने भारत की स्थिति को बुरा कह ही दिया तो लगे हाथ अफगानिस्तान की औरतों पर बात करने में बुराई या अपराधबोध महसूस नहीं होगा। यह मेरी आत्मस्वीकारोक्ति है कि मुझे मुस्लिम समाज की परम्पराओं की कोई समझ या ज्ञान नहीं है। मैंने नज़दीकी से इस समाज को नहीं देखा है, फिर परखने का मतलब क्या। लेकिन जो आज दिख रहा है, उससे मेरी सहमति बिल्कुल नहीं है। औरतों को परदे में कभी- कभार देखा जरूर था, किंतु जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने तो उनकी सरकार द्वारा जारी तस्वीर में एक पर्दानशीं औरत को देखकर सिर्फ़ हैरानी नहीं हुई, बल्कि अचानक अविश्वास हुआ कि यह आदमी ऐसा कैसे कर सकता है, जिसने एक विवाह लंदन की एक पोस्ट-मॉडर्न औरत के साथ किया था। जैसा कि अक्सर होता है, समय  के साथ उस स्मृतिचित्र का भी लोप हो गया। लेकिन आज जब काबुल यूनिवर्सिटी से औरतों के तालिबान समर्थन सम्मेलन के चित्र सामने आए तो मन में पीड़ाजनक धड़ाका हुआ। आख़िर इस संसार में मनुष्य इतना पाशविक कैसे हो सकता है। मनुष्य अपने हर सौंदर्य को खुद कैसे नष्ट कर सकता है? और आख़िर क्यों संसार इस पर ख़ामोश है। क्यों नहीं दुनिया की औरतें अपने अपने मुल्कों में प्रदर्शन/आंदोलन करतीं?

देखिए, अगर तालिबान सही कर रहा है और इस पर पसरी खामोशी उचित है, तब भी मैं निजी स्तर पर ऐसी इनह्यूमेन हालत पर चुनी हुई चुप्पी अख़्तियार नहीं कर सकता। उसका कोई असर हो या बिल्कुल न हो, यह मेरा सरोकार नहीं है। आप अपना फ़ैसला खुद लेने  लिए स्वतंत्र हैं।

-लेखक राजकुमार राकेश विख्यात साहित्यकार हैं और राजनीति एवं समसामयिक विषयों पर तीखी टिप्पणियों के लिए भी जाने जाते हैं।

Advertisement
एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement