Advertising

योगगुरू का किराना कारोबार विवादों में, सैंपल फेल

देहरादून। योगगुरु बाबा रामदेव का किराना कारोबार फिर से विवादों में घिर आया है। उनके पतंजलि नमक और सरसों तेल समेत छह उत्पाद खाद्य सुरक्षा विभाग

Advertisement
की जांच में फेल हो गए हैं। इन्हें भ्रामक प्रचार और दावे का दोषी पाया गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने इस बारे में पतंजलि योगपीठ को नोटिस जारी कर दिया है।
खाद्य सुरक्षा विभाग ने गत 16 अगस्त को हरिद्वार के कनखल में स्थित पतंजलि के आउटलेट पर छापा मारकर सरसों तेल, नमक, बेसन, शहद, काली मिर्च और पाइन एप्पल जैम के सैंपल भरे थे। इनको राज्य की रुद्रपुर स्थित राजकीय प्रयोगशाला में जांच को भेजा गया था। इसमें सभी उत्पादों में ‘मिस-ब्रांडिंग’ और ‘मिस-लीडिंग’ का दोष पाया गया यानी उत्पादों के लेवल पर किए दावे मिथ्या और भ्रामक हैं। सरसों तेल, शहद आदि उत्पादों पर चिकित्सावृत्ति का प्रयोग किया गया है। बाहर की कंपनियों से तैयार कराए कुछ उत्पादों को भी पतंजलि का विशिष्ट उत्पाद बताया गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने इस मामले में पतंजलि योगपीठ को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। नियमानुसार तीस दिन के भीतर जवाब न देने पर विभाग इस मामले में दोषी फर्म के खिलाफ एडीएम कोर्ट में वाद दायर कर सकता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोग्य कच्ची घानी सरसों तेल की बोतल पर अंकित था-‘पतंजलि का विशिष्ट उत्पाद, दर्द निवारक।’ जांच में पाया गया कि यह उत्पाद जयपुर (राजस्थान) स्थित आरएनजे ऑयल एंड फैट लिमिटेड से तैयार कराया गया था। नमक के पैकेट पर दावा किया गया था-
‘पतंजलि आयुर्वेद का विशिष्ट उत्पाद।’हकीकत में इसे कच्छ (गुजरात) स्थित अंकुर कैमिकल फूड लिमिटेड से तैयार कराया गया था।
इसी प्रकार आरोग्य बेसन को भी मिस ब्रांडिंग की श्रेणी में रखते हुए रिपोर्ट दी गई है कि इसमें आरोग्य शब्द का गलत इस्तेमाल किया गया है। जांच रिपोर्ट में लगभग यही स्थिति बाबा रामदेव के उत्पाद लीची शुद्ध शहद, आरोग्य मसाले (काली मिर्च) और पाइन एप्पल फ्रूट जैम की भी रही।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस रावत ने बताया कि सभी छह उत्पादों में मिस ब्रांडिंग और मिस लीडिंग की पुष्टि हुई है। इस बारे में पतंजलि योगपीठ को नोटिस भेज दिया गया है। हरिद्वार के जिलाधिकारी सचिन कुर्वे ने भी बताया कि योगपीठ को नोटिस भेजने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देशित किया है।
उधर, पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट के राष्ट्रीय प्रवक्ता एसके तिजारावाला का इस बारे में कहना है कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने जिन उत्पादों की जांच की है, वे पतंजलि योग पीठ के हैं ही नहीं। उन्होंने कहा कि वे जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद ही निश्चित तौर पर कोई बात कही जा सकेगी।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement