Warning: substr_count(): Empty substring in /home2/himnefg6/public_html/wp-content/plugins/ads-for-wp/output/functions.php on line 1274
इंटक ने अनशनकारियों को मंझधार में छोड़ा - Himnewspost

Advertising

इंटक ने अनशनकारियों को मंझधार में छोड़ा

बद्दी। औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के भुड्ड में स्थित टोरेंट फार्मा उद्योग से हटाए गए कामगारों
का आमरण अनशन रविवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन उद्योग प्रबंधन से लेकर प्रशासन तक किसी के कान में जूं तक नहीं रेंगी। इंटक से संबद्ध इन मजदूरों की पीड़ा उस समय और बढ़ गई जब उनके नेताओं ने भी उन्हें बीच मझधार में छोड़ दिया। …और जब उद्योग की ओर से उनके परिजनों को भी धमकियां मिलनी शुरू हो गईं तो आम आदमी पार्टी के नेता और कुछ स्वयं सेवी मजदूरों के सहयोग को आगे आए।

आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक उन्हें वापस नौकरी पर नहीं रख लिया जाता तब तक उनका अनशन जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि टोरेंट उद्योग पर इंटक का झंडा लगा है और वे उसी के अधीन संगठित है। लेकिन अचानक इस मजदूर संगठन ने भी उनका साथ छोड़ दिया है। संकट के समय अपने कामगारों को इस तरह अकेल छोड़ देने से इंटक की पूरे बीबीएन क्षेत्र में कड़ी आलोचना हो रही है। मजदूरों के समर्थन में खड़े हुए स्वयं सेवी बबलू पंडित कहते हैं, “बीबीएन के उद्योगों में कामगार यूनियनें मात्र चंदा इकट्ठा करने तक सीमित हैं। कामगारों के दुख के समय ये यूनियनें हमेशा पीठ दिखा देती हैं। ऐसा बीबीएन में कई बार हो चुका है।”

आमरण अनशन पर बैठे कामगारों ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार शाम को अचानक पुलिस उन्हें जबरन उठा कर नालागढ़ अस्पताल ले गई और डॉक्टरों से मुआयना कराने के नाम पर वहीं छोड़ कर गायब हो गई। उन्होंने बताया कि ऐसे में वे बड़ी मुश्किल से वापस अनशन स्थल पर पहुंचे।

उधर, इंटक के प्रदेशाध्यक्ष हरदीप बावा ने कहा कि टोरेंट फार्मा में इंटक की कोई पंजीकृत यूनियन नहीं है। वहां कामगार अपनी मर्जी से हड़ताल कर रहे हैं। इंटक इस हड़ताल का समर्थन नहीं करती है।

कामगारों के परिवार को धमकीः हड़ताली कामगारों ने बताया कि उद्योग प्रबंधक अब उनके परिजनों को धमकियां दे रहा है। उनके परिजनों को धमकी भरे पत्र भेजे गए हैं, जिसमें कहा गया है कि वे इस हड़ताल का समर्थन न करें। यदि उन्होंने ऐसा किया तो उनका भविष्य भी खराब हो सकता है।

आम आदमी पार्टी दून के संयोजक संजीव कौशल और समाज सेवी बबलू पंडित ने कामगारों की हड़ताल का समर्थन करते हुए कहा है कि वे इस मामले को प्रदेश स्तर तक उठाएंगे और स्वयं भी कामगारों के साथ हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि इन कामगारों के साथ वास्तव में ही घोर अन्याय हो रहा है। इन्हें इस तरह बेसहारा नहीं छोड़ा जा सकता।

एच. आनंद शर्मा

H. Anand Sharma is active in journalism since 1988. During this period he worked in AIR Shimla, daily Punjab Kesari, Dainik Divya Himachal, daily Amar Ujala and a fortnightly magazine Janpaksh mail in various positions in field and desk. Since September 2011, he is operating himnewspost.com a news portal from Shimla (HP).

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement