Advertising

ब्लॉगः नौ कुली और ग्यारह ठेकेदार!

देहरादून में आपको चिकनी चमेली, हंसकर चल दिए, मेरा इश्क, चटकारा टाइम्स, अंधेरी रात का कुत्ता, खाल उधेड़ समाचार, घुंघरू की आवाज शीर्षक वाले न्यूज पेपर कभी किसी नाई की दुकान या ठेके के छापेखाने में मिल जाएं तो खूब हंसिए। एक व्यक्ति के 5 अखबार मिलें तो हंसिए मत। सब विज्ञापन से नोट ऐंठने का झाम है…

Advertisement

———–

उत्तराखंड खासकर देहरादून में पत्रकारों की संख्या बहुत अधिक है। उससे भी अधिक अखबारों की संख्या। यानी नौ कुली और ग्यारह ठेकेदार। इसका तात्पर्य है कि इस लाइन में या तो बहुत मलाई मिल रही है या फिर भारी बेरोजगारी। एक अनुमान के अनुसार इस शहर में ही करीब दो हजार पत्रकार हैं। इनमें 70 फीसदी भले ही पत्रकारशब्द का वास्तविक अर्थ भी न जानते हों, पर कहीं भी शर्ट के कालर खड़े कर खुद को पत्रकार कहते हैं। उत्तराखंड से करीब 2000 अखबार छपते हैं। इनमें वो नामी दैनिक समाचार पत्र नहीं, जिनका आपको सुबह चाय के साथ बेसब्री से इंतजार रहता है।

लेखक, डा. वीरेंद्र सिंह बर्त्वाल, वरिष्ठ पत्रकार एवं सामाजिक- राजनीतिक मामलों के टिप्पणीकार हैं।

अखबारों में आपको चिकनी चमेली, हंसकर चल दिए, मेरा इश्क, चटकारा टाइम्स, अंधेरी रात का कुत्ता, खाल उधेड़ समाचार, घुंघरू की आवाज शीर्षक वाले न्यूज पेपर कभी किसी नाई की दुकान या ठेके के छापेखाने में मिल जाएं तो खूब हंसिए। एक व्यक्ति के 5 अखबार मिलें तो हंसिए मत। सब विज्ञापन से नोट ऐंठने का झाम है। इस मसले पर सूचना विभाग चूसनाविभाग बना हुआ है। वहां भी सुना है मान्यता आदि के लिए पत्रकारों की गोटियां चलती हैं। हालांकि अब व्यवस्था की गई है कि एक परिवार से अधिकतम दो अखबार निकाले जा सकते हैं। यहां आपको एक पत्रकार विक्रम में ठुंसा और दूसरा फोर्ड कार में इंडिया किंग पीता मिले तो इस विषमता पर हैरत में न पड़ें।

मैंने यह रिपोर्ट फेसबुक वॉल में पोस्ट की तो मित्रों ने कमेंट डालकर इस जानकारी में और इजाफा कियाः-

Bharat Rawat– 25 प्रतिशत ही ईमानदारी की लाइन में खड़े होकर संघर्षरत मिलेंगे बाकि के लिए अलग से वीआईपी कोटे का जुगाड़ एक ही फोन पर करवा पाने की क्षमता है जी !

Mukesh Devrari – ये पूरा रैकेट चल रहा है। हालांकि गिने चुने ही हैं जो अखबार चलाकर पैसा कमा पा रहे हैं। ज्यादातर 250 रुपये में 25-30 कॉपी निकालते हैं और शायद बहुत थोड़े से पैसे ही कमा पाते हैं। हालांकि कागजों में 5500 से कम तो घुघुती टाइम्स का भी सर्कुलेशन नहीं है।

Akash Nagar अरे दादा क्यों किसी की दुकान बंद कराना चाहते हो। व्यापार चल रहा है खबरों को बेचने का। धंधा है पर बड़ा गंदा है।

Sunil NegiJahan vidyuta hogi akhbaar bhi honge. imaandaar bhi honge to baimaan bhi . behtar hoga hum sabko unke imaan par chord dein.

Deepak Kaintura – कुछ पत्रकार ऐसे हैं डाक्टर साहब! जिनको बांज के पेड़ का पता नहीं और पहाड़ की सर्वोत्तम पत्रकारिता का पुरस्कार मिल रखा है। एक दिन मैं पटेल नगर में किसी बणिया की दुकान में गया। उसका प्रेस का काम था तो उसके 10 पेपर छपते हैं अलग-अलग नाम से। जब उससे पूछा कि इतने अखबार कैसे चला लेते हो? तो उनका जबाव था फाइल Copy छपती हैं. एक को दस दस हजार की एड मिल जाती है. 1 लाख कमा लेता हूं.

ठाकुर नारायण सिंह रावत– अखबारों के ये नाम भी मिलेंगे- बेधड़क आवाज, धड़-धड आवाज.

…ऐसे में प्रदेश सरकार को चाहिए कि वह सभी पत्रकारों की संपत्तियों की जांच कराए। नेता-अफसरों से उनके लेन-देन के व्यवहार की जांच कराए। अखबारों की वस्तुस्थिति भी जांच के दायरे में हो। कितने पत्रकार तैयार हैं सच का सामना करने को?

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement