Advertising

कृषि-बागवानी में उत्तराखंड ने हिमाचल को पछाड़ा

देहरादून। उत्तराखंड ने पिछले कुछ वर्षों में कृषि और बागवानी के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाते हुए समान भौगोलिक परिस्थिति वाले हिमाचल प्रदेश को भी पीछे धकेल दिया है। हालांकि कुछ फसलें ऐसी भी हैं, जिनके उत्पादन में हिमाचल प्रदेश अभी भी उत्तराखंड से आगे चल रहा है। समान भौगोलिक परिस्थिति वाले हिमाचल के मुकाबले उत्तराखंड की प्रगति चौंकाने वाली है। हिमाचल प्रदेश में उत्तराखंड के मुकाबले बागवानी का क्षेत्रफल अधिक होने के बावजूद उत्पादन के मामले में उत्तराखंड उससे आगे निकल गया है। आंकड़े बताते हैं कि कृषि के क्षेत्र में भी उत्तराखंड की प्रगति उल्लेखनीय है

Advertisement

अर्थ एवं संख्या निदेशालय ने समान भौगोलिक स्थितियों वाले राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कृषि, बागवानी समेत तमाम क्षेत्रों में उपलब्ध आंकड़ों का तुलनात्मक विवरण प्रस्तुत किया है। उत्तराखंड के विभिन्न विभागों से प्राप्त आंकड़ों की हिमाचल की ‘स्टेटिकल आउट लाइन ऑफ हिमाचल प्रदेश’ में मौजूद आंकड़ों से तुलना की गई है।
तुलनात्मक आंकड़ों पर गौर करें तो बागवानी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश को पीछे छोड़कर उत्तराखंड काफी आगे निकल गया है। वर्ष 2009-10 में हिमाचल प्रदेश में 2,04,629 हेक्टेयर क्षेत्र में फलों की खेती की गई, जबकि उत्तराखंड में इसी वर्ष 1,92,850 हेक्टेयर क्षेत्र में फलों की खेती हुई। जहां तक उत्पादन का सवाल है, उत्तराखंड में कम क्षेत्रफल में फलों की खेती होने के बावजूद उत्पादन 7,23,554 मीट्रिक टन हुआ, जबकि अधिक क्षेत्रफल में फलों की खेती करने के बावजूद हिमाचल प्रदेश में फलों का उत्पादन 3,82,240 मीट्रिक टन ही हुआ। यह उत्तराखंड के मुकाबले आधे से थोड़ा ही अधिक है।
यही नहीं खाद्यान्न, तिलहन और गन्ने के उत्पादन के मामले में भी उत्तराखंड, हिमाचल से काफी आगे है, जबकि दालों के उत्पादन में हिमाचल अभी भी उत्तराखंड से आगे है। उत्तराखंड में प्रति हेक्टेयर खाद्यान्न का उत्पादन 18.8 क्विंटल है, जबकि हिमाचल प्रदेश में यह 18.31 क्विंटल है। तिलहन फसलों के मामले में उत्तराखंड में प्रति हेक्टेयर 10.53 क्विंटल के मुकाबले में हिमाचल प्रदेश में उत्पादन 3.74 क्विंटल है। गन्ना उत्पादन में उत्तराखंड में प्रति हेक्टेयर 619.79 क्विंटल और हिमाचल प्रदेश में 216.44 क्विंटल उत्पादन होता है। दलहन फसलों के मामले में हिमाचल प्रदेश जरूर उत्तराखंड से आगे है। उत्तराखंड में प्रति हेक्टेयर 7.84 क्विंटल दलहन फसलों के मुकाबले हिमाचल में उत्पादन 10.62 क्विंटल है, जो उत्तराखंड से अधिक है।
यह आंकड़े इसलिए भी हैरान कर देने वाले हैं, क्योंकि उत्तराखंड को अस्तित्व में आए अभी कुछ ही वर्ष हुए हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश पिछले छह दशकों से अलग अस्तित्व में बना हुआ है।
हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement