Advertising

किसानों की 8 पैसे, 9 पैसे, 22 पैसे की कर्ज माफी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ‘किसान कर्जमाफी स्कीम’ के प्रचार- प्रसार पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद सरकार ने किसानों की कर्ज माफी की जो सूची जारी की है, उसे देख कर सभी भौंचक्के रह गए। सैकड़ों किसानों की कर्जमाफी रुपयों में नहीं, बल्कि पैसों में हुई है। कुछ किसानों की तो मात्र 8 पैसे, 9 पैसे, 22 पैसे, 25 पैसे की कर्ज माफी हुई है। माकपा से जुड़ी अखिल भारतीय किसान महासभा ने इसे किसानों के साथ क्रूर मजाक करार देते हुए बड़ा आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है।

Advertisement

बिजनौर में नगीना के किसान बलिया के 9 पैसे, बास्टा के चरन सिंह के 84 पैसे, आंकू के रामधन के 2 रुपये, अफजलगढ़ के भागेश के 6 रुपये, भंडवार के हीरा के 3 रुपये, नजीबाबाद चौक की जसवंती के 21 रुपये, किरतपुर के दयाराम के 91 रुपये 52 पैसे, नहटौर की पदमादेवी के 115 रुपये, धामपुर के बलजीत सिंह के 126 रुपये, किरतपुर के दौलत सिंह के 377 रुपये माफ हुए हैं।   

बिजनौर में 14,188 किसानों का कर्ज माफ होना है। पहले फेज में 5,026 किसानों को ऋण माफी के सर्टिफिकेट दिए गए। इनमें अपवाद के रूप में 114 किसानों का एक- एक लाख तक का कर्ज जरूर माफ हुआ। एक किसान ने 60 हजार का कर्ज लिया था, लेकिन सर्टिफिकेट में सिर्फ 38 रुपये ही माफ हैं। एक हजार से कम कर्ज माफ वाले किसानों की तादाद करीब 23 है। इनमें 9 पैसे से लेकर 377 रुपये तक का कर्ज माफी वाले किसान शामिल हैं।

 

Advertisement
 

वेस्ट यूपी के जिला बागपत में किसान इनामुद्दीन की कैनारा बैंक शाखा पुसार अड्डा में आठ पैसे की ऋण माफी हुई है। इसी प्रकार लुहारा के किसान सत्यपाल के 12 रुपये, कांठा के धीरज के 14.38 रुपये, फैजपुर किनाना के तेजपाल सिंह के 108 रुपये, हिसावदा के सौराज सिंह के 156 रुपये 61 पैसे, नैथला के महेश के 20 रुपये 66 पैसे, पाली के तेजपाल से 959 रुपये माफ किए गए। इसी तरह सुरेश पाल के सिंडीकेट बैंक अकाउंट में छह रुपये, हेवा गांव के बालौर सिंह के 9 रुपये, सत्यपाल के 12 रुपये कर्ज माफ हुआ है। यहां 50 रुपये तक का कर्ज माफ होने वाले करीब 22 किसान हैं।

जानकारों के अनुसार पूरे प्रदेश में अब तक जारी सूची के अनुसार मात्र पैसों में कर्ज माफी का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या सैकड़ों में हैं।

 

Advertisement
 

अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव एवं पूर्व सांसद हन्नान मोल्लाह और उपाध्यक्ष एनके शुक्ल ने शुक्रवार को यहां मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ क्रूर मजाक कर रही है, जिसे सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषकों की बदतर होती जा रही स्थिति को देखते हुए 18 सितम्बर को यहां अखिल भारतीय सम्मलेन आयोजित किया जायेगा, जिसके जरिए जन एकता-जन अधिकारआन्दोलन की शुरुआत की जाएगी। सम्मलेन में करीब सौ जन संगठन शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के किसानों को कर्ज माफी के नाम पर 8 पैसे से लेकर 20- 30 रुपये तक का लाभ दिया गया है, जो उनके साथ एक क्रूर मजाक है। इस तरह कर्ज माफी से किसानों को क्या फायदा होगा, यह बात समझ से परे है।

 

Advertisement
 

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement