Advertising

टाइगर रिजर्व में बाघों- हाथियों में छिड़ी खूनी जंग

देहरादून। उत्तराखंड के विश्वविख्यात कार्बेट टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणियों के आपसी संघर्ष में बाघों, हाथियों, गुलदारों आदि की मौतें हो रही हैं। बाघों और हाथियों के बीच तो जैसे जंग ही छिड़ हुई है। एक अध्ययन के अनुसार बीते पांच वर्षों में इस जंग में यहां 21 हाथी और 9 बाघ अपनी जान गवां चुके हैं। यह द्वंद्व बाघों और हाथियों की बीच नहीं नहीं है, बल्कि इसमें गुलदार भी शामिल हैं। कार्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन के लिए यह स्थिति बहुत ही चुनौतीपूर्ण बनी हुई है।  

Advertisement

माना जा रहा है कि बाघों ने हिरनों के पीछे बेतहाशा भागने के बजाए अब शिशु हाथियों को अपना शिकार बनाना शुरू किया है, जिस कारण यहां बाघ और हाथी आपस में मुख्य प्रतिद्वंद्वी हो गए हैं। हिरन प्रजातियों खासकर सांभर व चीतल का शिकार करने के लिए बाघों को उनके पीछे लंबी दौड़ लगानी पड़ती है, जिसमें उनकी बहुत ऊर्जा जाया होती। फिर भी शिकार की कोई गारंटी नहीं। ऐसे में बाघों ने शिशु हाथियों पर अपना ध्यान आकर्षित किया है। जाहिर है इसकी प्रतिक्रिया तो होनी ही थी। कार्बेट टाइगर रिजर्व में बीती 27 मई को भी आपसी संघर्ष में एक बाघिन की मौत हो गई थी।

रिजर्व के निदेशक के निदेशक संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि लगातार ऐसी घटनाएं बढ़ते उन्होंने देख एक अध्ययन कराया गया, जिसमें पाया गया कि बीते पांच वर्षों में रिजर्व में बाघ, हाथी व गुलदारों की आपसी संघर्ष में काफी मौतें हो रही हैं। उन्होंने बताया कि आंकड़ों के विश्लेषण के साथ ही संघर्ष के कुछ स्थानों का निरीक्षण करने के बाद अपनी अध्ययन रिपोर्ट राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को सौंप दी गई है।

अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार एक  अप्रैल 2014 से 30 मई 2019 तक रिजर्व में तीनों प्रजातियों के 36 वन्यजीवों (बाघ, हाथी व गुलदार) की आपसी संघर्ष में मौतें हुईं। इनमें सबसे अधिक 21 हाथी थे। बात सामने आई कि इनमें से 13 हाथियों को बाघों ने न सिर्फ मारा, बल्कि उनका मांस भी खाया। इनमें आठ शिशु हाथी थे।

रिपोर्ट के अनुसार पांच साल में कार्बेट में नौ बाघ मरे। इनमें से सात की मौत इलाके और मिलन के लिए हुए आपसी संघर्ष में गई, जबकि दो बाघों की मौत की वजह जंगली सुअर और सेही के हमले बने।रिजर्व क्षेत्र में छह गुलदारों की भी मौत हुई। इनमें से दो को बाघों ने मारा, जबकि दो का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया। दो की मौत आपसी संघर्ष में हुई।

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement