Advertising

तकनीकी विश्वविद्यालय देगा ट्यूशन फीस में छूट

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिए ‘ट्यूशन फी वैवर स्कीम’ आरंभ करेगा, जिसके तहत विभिन्न डिग्री

Advertisement
पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को पूरे कोर्स के लिए शुल्क नहीं देना पड़ेगा। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कैंप ऑफिस का शुभारम्भ करने के उपरांत अपने संबोधन में यह जानकारी दी। इससे पूर्व उन्होंने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के हमीर होटल में 1.5 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले अतिरिक्त आवासीय भवन की आधारशिला भी रखी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न संकायों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम आरंभ करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है ताकि युवाओं को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के अनुरूप आवश्यक दक्षता हासिल हो सके। प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिए जा रहे प्रोत्साहनों के अलावा उत्कृष्ट विद्यार्थियों के लिए ‘ट्यूशन फी वैवर स्कीम’ आरंभ की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न निजी विश्वविद्यालयों द्वारा लिए जा रहे शुल्क में विद्यार्थियों को 1.92 लाख, 1.80 लाख व 1.68 लाख, जबकि सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 1.20 लाख रुपये की छूट मिलेगी। योजना का लाभ उठाने के लिए चुने गए विद्यार्थियों को चार वर्ष के संबंधित डिग्री कोर्स में ट्यूशन फीस नहीं चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि कई होनहार और उत्कृष्ट विद्यार्थी आर्थिक संसाधनों में कमी के कारण विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह योजना बहुत लाभप्रद सिद्ध होगी।
प्रो. धूमल ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय राज्य के आईआरडीपी, बीपीएल, अंत्योदय और अनाथ परिवार से संबंधित विद्यार्थियों को 5 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा देगा। इन श्रेणियों से संबंधित कोई भी विद्यार्थी, जिसकी सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम हो, इस योजना का लाभ उठाने का पात्र होगा। इसके अलावा पूरे शिक्षा सत्र के दौरान उन्हें पुस्तकालय से ऋण के रूप में अतिरिक्त पुस्तकों की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिमला के प्रगतिनगर में अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान भी स्थापित किया है, जहां वर्ष 2012-13 के शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्राथमिकता पर दिया जाएगा। सरकार की यह सभी योजनाएं समाज के पात्र वर्गों के बच्चों को अतिरिक्त अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ की गई हैं ताकि वे अपनी शिक्षा सुचारू रूप से जारी रख सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के विभिन्न केंद्रों को स्तरोन्नत करने के साथ-साथ प्रदेश भर में नए कोर्स भी शामिल किए जा रहे हैं। ऊना के डिग्री कॉलेज में एमबीए व एमसीए के पाठ्यक्रम आरंभ किए गए हैं, जहां इस शैक्षणिक सत्र से प्रवेश आरंभ हो गया है। इसी प्रकार कई अन्य डिग्री कॉलेजों में भी ऐसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम आरंभ किए जाएंगे।
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शशि के. धीमान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय की गतिविधियों की जानकारी दी।
विधायक उर्मिल ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष देस राज शर्मा, उपायुक्त राजेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता बी.टी नेगी, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर राजेंद्र राणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement