Advertising

हिमाचल प्रदेश

प्रदेश के फार्मा हब BBN के फिर 11 दवाओं के सेंपल फेल

सोलन। हिमाचल प्रदेश का फार्मा हब कहा जाने वाला बद्दी- बरोटीवाला- नालागढ़ (BBN) घटिया दवाओं के लिए लगातार बदनाम होता जा रहा है। हाल ही में भी यहां की 11 दवाओं के सेंपल घटिया पाए गए। यह क्रम पिछले कई वर्षों से जारी है।

Advertisement

केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने हाल ही में देशभर की फार्मा कंपनियों की 1251 दवाओं के सेंपल लिए थे, जिसमें हिमाचल में बनी 11 दवाओं सहित देशभर की 59 दवाएं मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। सीडीएससीओ इस संबंध में ड्रग अलर्ट जारी कर कहा है कि जांच में एंटीबायोटिक, बुखार, कैल्शियम, गैस्टिक व हड्डियां मजबूत करने वाली दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं।

प्रदेश की इन दवाओं के सेंपल हुए फेल

बद्दी की कंपनी स्पास रेमेडीज से लिया एंटीबायोटिक दवा एमोक्सोलीन का सैंपल फेल हुआ है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इस दवा का प्रयोग किया जाता है। कोसमो फार्मा कंपनी बरोटीवाला (सोलन) की पेंटाप्रोजोल सोडियम दवा भी मानकों पर खरी नहीं उतरी है। इस दवा का प्रयोग गैस्टिक के मरीजों के लिए किया जाता है। कोस्टिक हेल्थकेयर थाना बद्दी की कैल्शियम की दवा का सैंपल भी फेल हुआ है। इसका प्रयोग हड्डियों व मासपेशियों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। पार्क फार्मा बद्दी की एंटी बायोटिक दवा आमोक्सोलीन एंड पोटाशियम की गुणवत्ता भी सही नहीं पाई गई है।

इसी प्रकार बुखार में प्रयोग होने वाली यूनाइटल फार्मूलेशन बद्दी की दवा टेजोटोल-पी का सैंपल भी फेल हुआ है। इनके अलावा ऐश्वर्या हेल्थकेयर बद्दी की हेपासेल 25000 इंजेक्शन, जी लैब पांवटा साहिब (सिरमौर) की संक्रमण के इंजेक्शन पेप्रासिलीन एंड टेजोबैक्टम व एरिस्टो फार्मासिस्यूटीकल बद्दी की एंटीबायोटिक दवा मोनोसेफ ओ का सैंपल फेल हुआ है। टैरेस फार्मा कंपनी संसारपुर टैरेस (कांगड़ा) की उच्च रक्तचाप की दवा रैमीप्रिल, हीलर्स लैब यूनिट-2 बद्दी की ब्लड शूगर की दवा गलिमपीराइड, इवेंट कारपोरेशन यूनिट-2 कालाअंब (सिरमौर) से लिया गया पेट की दवा एलबेंडजोल का सैंपल भी फेल हुआ है।

Advertisement

अन्य राज्यों में बनी इन दवाओं के सेंपल फेल

उत्तराखंड की एप्पल फार्मूलेशन कंपनी की लेवोसिस्ट्राजिन डीहाइक्लोराइड सिरप, पंचकूला (हरियाणा) की पार्क फार्मूलेशन की दवा एजीथ्रोइसिन, हरिद्वार (उत्तराखंड) की ग्लोबिन फार्मासियूटीकल की कैल्शियम व विटामिन की दवाओं का सैंपल फेल हुआ है। मध्य प्रदेश के जैक्सन लैब की दर्द निवारक दवा डाइक्लोफेनेक दवा का सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतरा।

राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने बताया कि इन कंपनियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। संतोषजनक जवाब नहीं आने पर इनके लाइसेंस रद्द किए जा सकते हैं।

Advertisement
एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement