Advertising

ओलावृष्टि से बागवानों को अरबों का नुकसान

सरकार ने एंटी हेलनेट के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी की घोषणा तो कर रखी है, लेकिन वास्तव में यह बागवानों को समय पर नहीं मिल रही। बागवानों की वर्षों से एंटीहेल नेट की करोड़ों रुपये की सब्सिडी सरकार पर बकाया है।   

Advertisement

शिमला। प्रदेश में सेब सीजन शुरू होने से ठीक पहले मौसम ने बागवानों पर कुठाराघात कर डाला। अप्रत्याशित ओलावृष्टि और तूफान से बागवानी को 200 करोड़ से अधिक का नुकसान हो गया। आमतौर पर राज्य में मई माह बीतने तक ओलावृष्टि और तूफान का खतरा समाप्त हो जाता था, लेकिन इस बार जून माह में भी मौसम की बेरुखी अपना कहर जारी रखे हुए है।    

बागवानी विभाग ने इस वर्ष 31 मई तक ओलावृष्टि और तूफान के कारण बागवानी को 200.09 करोड़ रुपये के नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेजी है और अब जून माह में हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। बागीचों को ओलावृष्टि से बचाने के लिए सरकार से भी कोई सहयोग नहीं मिल रहा है। सरकार ने एंटी हेलनेट के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी की घोषणा तो कर रखी है, लेकिन वास्तव में यह बागवानों को समय पर नहीं मिल रही। बागवानों की वर्षों से एंटीहेल नेट की करोड़ों रुपये की सब्सिडी सरकार पर बकाया है।    

 

Advertisement
 

प्रदेश की 4000 करोड़ की फल आर्थिकी में 3000 करोड़ से अधिक अकेले सेब का हिस्सा रहता है। इस बार भी मौसम की बेरुखी का सबसे अधिक कहर सेब आर्थिकी पर ही पड़ा है। बागवानी निदेशालय तक पहुंची रिपोर्ट के के मुताबिक सबसे अधिक नुकसान शिमला जिले के बागवानों को हुआ है। उसके बाद कुल्लू और मंडी जिले हैं।  

बागवानी विभाग के उपिनदेशक (योजना) बीएस गुलेरिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताते हैं कि ओलावृष्टि और तूफान से प्रदेश में 35,126 हेक्टेयर क्षेत्र में फलों को नुकसान हुआ है, जिससे 53,859 किसान प्रभावित हुए हैं। जून माह में हुई ओलावृष्टि और तूफान से नुकसान का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। इस माह हुए नुकसान की भी फील्ड से रिपोर्ट मांगी गई है।

 

Advertisement
 

एंटी हेलनेट की करोड़ों की सब्सिडी बकायाः प्रदेश में सरकार ने एंटी हेलनेट खरीदने पर 80 प्रतिशत सब्सिडी की घोषणा तो कर रखी है, लेकिन वास्तव में इसे बागवानों को समय पर नहीं दिया जा रहा है। बागवानों को पहले पूरी कीमत में एंटी हेलनेट खरीदने होते हैं, जिस पर सरकार बाद में 80 प्रतिशत सब्सिडी देती है। लेकिन बागवानों को पिछले कई वर्षों से सब्सिडी नहीं मिल रही है। अकेले आनी और निरमंड के 326 बागवानों की करीब 3 करोड़ रुपये की सब्सिडी अटकी हुई है। पूरे प्रदेश की स्थिति का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है।

 

Advertisement
 

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement