Advertising

गरिमापूर्ण समारोहों में पत्रकार और शिक्षक सम्मानित

शिमला। राजधानी शिमला में बुधवार को दो गरिमापूर्ण समारोहों में  विकासात्मक

Advertisement
 पत्रकारिता के लिए पत्रकारों और शिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने होटल होलीडे होम में आयोजित समारोह में वर्ष 2010 व वर्ष 2011 के लिए प्रिंट और वर्ष 2009 एवं 2010 और वर्ष 2011 के लिए इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किए। उधर, राजभवन में आयोजित एक अन्य गरिमापूर्ण समारोह में राज्यपाल उर्मिला सिंह ने मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल की उपस्थिति में राज्यस्तरीय शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश के 18 अध्यापकों को राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने वर्ष 2010 के प्रिंट के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार इण्डियन एक्सप्रेस समाचारपत्र की तत्कालीन संवाददाता हेमलता वर्मा को प्रदान किया। उन्हें यह पुरस्कार 21 मई 2010 को इण्डियन एक्सप्रेस में प्रकाशित उनके समाचार ‘एट एप्पल पैड अनेदर रिवोल्यूशन’ के लिए प्रदान किया गया। जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए ‘हिमाचल दिस वीक’ धर्मशाला के सहायक सम्पादक राजीव कुमार फुल्ल को 14 अगस्त 2010 को प्रकाशित उनके समाचार ‘वैनिशिंग कांगड़ा स्कूल ऑफ पेंटिंग इज रिजुवीनेटिड’ के लिए प्रदान किया गया।
वर्ष 2011 के प्रिंट के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार टाइम्स आफ इण्डिया के तत्कालीन विशेष संवाददाता जगदीश भट्ट को प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 01 जून 2011 को प्रकाशित उनके समाचार ‘फार पर्सनल हाईजीन’ के लिए प्रदान किया गया है। जिला स्तरीय पुरस्कार जनसत्ता के धर्मशाला स्थित संवाददाता सुभाष मेहरा को 29 दिसम्बर 2011 को प्रकाशित उनके समाचार ‘पत्तलों, डुन्नों के सहारे तलाश ली खुशहाल जिंदगी की राह’ के लिए प्रदान किया गया है।
इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में वर्ष 2009 के लिए एमएच-1 शिमला के तत्कालीन संवाददाता संजीव शर्मा की 04 जुलाई 2009 को प्रसारित स्टोरी ‘योग पर्यटन’ के लिए दिया गया है। केलांग से दूरदर्शन के संवाददाता कुंदन लाल की 13 दिसम्बर 2009 को डीडी न्यूज पर प्रसारित ‘बदलती तस्वीर’ स्टोरी को दूसरा पुरस्कार प्रदान किया गया है।
वर्ष 2010 के लिए पंजाब टुडे के तत्कालीन संवाददाता अनिल गोमा को यह पुरस्कार प्रदान गया है। 23 अप्रैल, 2010 को प्रसारित उनकी स्टोरी ‘पॉलिथीन हटाओ-पर्यावरण बचाओ’ के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है।
वर्ष 2011 का पुरस्कार डे एण्ड नाईट न्यूज़ चैनल की शिमला स्थित संवाददाता मोनिका चौहान को 01 दिसम्बर 2011 को प्रसारित उनकी स्टोरी ‘रिहेबीलिटेशन आफ सेक्स वर्करस इन हिमाचल प्रदेश’ के लिए दिया गया है। द्वितीय पुरस्कार डीडी न्यूज शिमला के तत्कालीन संवाददाता शिशु शांतल शर्मा को उनकी स्टोरी ‘वाटर शैड परियोजना से हमीरपुर जिले के टौणी देवी विकास खण्ड में लोगों को लाभ’ के लिए दिया गया है। इसका प्रसारण डीडी न्यूज़ पर 01 सितम्बर 2011 को हुआ था।
पुरस्कार विजेताओं और अन्य उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे अपनी विश्वसनीयता बनाए रखें, क्योंकि लोकतंत्र के सभी चार स्तम्भ आज अपनी विश्वसनीयता को सुरक्षित रखने के संकट से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया समाज के प्रहरी की भूमिका निभा रहा है और उसे अपनी विश्वसनीयता बनाए रखकर लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पुरस्कार विजेता पत्रकारों को हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों एवं रेस्तरां में मिलने वाली छूट को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की घोषणा की। उन्होंने कार्यरत पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए प्रधान सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने की घोषणा भी की। इस समिति में सरकारी तथा मीडिया से संबंधित गैर सरकारी सदस्य भी होंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अजय मित्तल, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क बीडी शर्मा, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राजीव बिन्दल, हिमुडा के उपाध्यक्ष गणेश दत्त, अमर उजाला के समाचार संपादक राजेन्द्र सिंह, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक बीएम नांटा, आर्थिक एवं सांख्यकी विभाग के सलाहकार प्रदीप चौहान तथा शहर के अन्य पत्रकार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
अध्यापकों को राष्ट्रीय एवं राज्य पुरस्कार
राज्यपाल उर्मिला सिंह ने मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल की उपस्थिति में राज्यस्तरीय शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर बुधवार को यहां राजभवन में प्रदेश के 18 अध्यापकों को राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुठाड़, जिला सोलन के प्रधानाचार्य डा. चन्द्रेश्वर शर्मा, राजकीय उच्च विद्यालय मझारणु, जिला मण्डी के मुख्यध्यापक गोपाल चन्द, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धमांदरी, जिला ऊना के प्रवक्ता कश्मीर सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रंधाड़ा, जिला मण्डी के प्रवक्ता अनिल कुमार, राजकीय माध्यमिक पाठशाला गुजरेहड़ा, जिला बिलासपुर के टीजीटी इन्द्र सिंह, जिला कांगड़ा के शास्त्री रत्न चन्द, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलोह, जिला ऊना के पीईटी जगदीश राम, राजकीय कन्या उच्च पाठशाला ज्वालामुखी जिला कांगड़ा के शास्त्री रामस्वरूप, राजकीय प्राथमिक पाठशाला दंदरू, जिला हमीरपुर के सीएचटी श्याम लाल, राजकीय प्राथमिक विद्यालय गालियां, जिला बिलासपुर की सीएचटी सन्देश शर्मा, राजकीय प्राथमिक पाठशाला ठकरां, जिला ऊना के एचटी राजेश कुमार, राजकीय प्राथमिक पाठशाला नगरोटा सूरियां, जिला कांगड़ा की एचटी निर्जला देवी और राजकीय प्राथमिक पाठशाला कोठी, जिला बिलासपुर की सीएचटी प्रमिला देवी को वर्ष 2012 के राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार के रूप में इन सभी को 40-40 हजार रुपये नकद, रजत पदक, प्रशस्ति पत्र, शॉल, टोपी और पुस्तकों का एक सैट भेंट किया गया।
वर्ष 2011 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरकाघाट, जिला मण्डी के प्रधानाचार्य सुशील कुमार और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरमौर, जिला चम्बा के जीव विज्ञान के प्रवक्ता प्रकाश चन्द को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय श्रेणी में प्रदान किया गया। पुरस्कार के रूप में उन्हें 60-60 हजार रुपये नकद, रजत पदक, प्रशस्ति पत्र, शॉल, टोपी और पुस्तकों का एक सैट भेंट किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बारटू, जिला शिमला के टीजीटी डा. श्याम सिंह चौहान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भराडू, जिला मण्डी के पीईटी टेक चन्द भण्डारी को शिक्षण के साथ-साथ उनकी अनुकरणीय सेवाओं के लिए सम्मापित किया गया।
राज्यपाल उर्मिला सिंह ने पुरस्कार विजेता अध्यापकों को बधाई देते हुए राज्य में कन्या शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए अध्यपाकों, अभिभावकों और छात्रों को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।
मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने इस अवसर पर कहा कि अध्यापक और शिष्य का संबंध सबसे पवित्र माना जाता है। अध्यापक राष्ट्र निर्माता हैं, क्योंकि प्राथमिक स्तर पर ही ठोस नींव रखी जाती है। शिक्षा मंत्री श्री आईडी धीमान, मुख्य संसदीय सचिव वीरेन्द्र कंवर, विधायक सुरेश भारद्वाज, नगर निगम शिमला के महापौर संजय चौहान और उप-महापौर टिकेन्द्र पंवार आदि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement