Advertising

ब्लॉगः संवेदनहीन राजनीति तले पिसता आम आदमी

आपका निर्णय जब असहाय व्यक्ति की रोटी छीनने लगे या उसकी जान पर बन आए तो समझ लेना चाहिए कि आप दुनिया के सबसे असफल व्यक्ति बनने की राह पर हैं। समय बहुत बलवान है, यहां अगले जन्म का इंतजार नहीं होता, बल्कि शीघ्र ही परिणाम सामने आने लगते हैं। आज टीवी पर जितनी बहसें हो रही हैं, भाजपा के लोग बहुत चालाकी से अपने ही पैसों के लिए बैंकों की कतार में खड़े 110 लोगों की मौत पर उठने वाले प्रश्नों को टाल जाते हैं या इसे देशहित में कुर्बानी के तौर पर जोड़ने लगते हैं। सभ्य समाज में तो दुश्मन की मौत पर भी आंसू बह जाते हैं, फिर क्या आज की राजनीति इतनी क्रूर हो गई है कि वह अपने निर्णयों से होने वाली मौतों पर कोई संवेदना तक जताने की जरूरत महसूस नहीं कर रही।

Advertisement

लेखक, एसआर हरनोट, विख्यात साहित्यकार एवं राजनीतिक टिप्पणीकार हैं।

मैं पिछले कई दिनों से शिमला के माल व दूसरी जगहों पर बैंक जब भी जाता हूं तो वहां झारखंड, यूपी और बिहार के मजदूरों की भीड़ मिलती है। वे बेचारे या तो अपने खाते बंद करवा रहे हैं या अपने- अपने गांव के नजदीकी बैंकों में बदलवा रहे हैं। उनके चेहरों पर काम छिनने की गहन पीड़ा साफ दिखाई देती है।

पहले गरीब की जेब में यदि दो- चार हजार रुपये होते थे तो उसमें एक बोतल का नशे के बराबर खुमारी रहती थी। आज यदि गरीब मजदूरों को बड़ी जद्दोजहद के बाद दो हजार का नया नोट मिल जाता है तो वे उसे इस तरह जेब में लिए डरे सहमे घूमते रहते हैं जैसे उनके पास कोई खतरनाक चीज हो। वे डरतो हैं वह कि उसे एक बार में ही खर्चना पड़ेगा, क्योंकि दुकामदार से छुट्टा नहीं मिलेगा। अब दुकानदार 1500 का सामान लेने पर भी 500 वापिस नहीं लौटा रहे हैं, जबकि इन बेचारे गरीबों की दिनचर्या तो 100- 200 खर्च करके ही चलती है।

देखता हूं कि हम जब अपने निर्णयों से असफल होने लगते हैं तो अतीत को कोसते हैं और उसे गालियां देने लगते हैं। आजादी के बाद या पहले हमारे राजनेताओं ने समय और परिस्थितियों के मुताबिक काम किया, निर्णय लिए। उनसे गलतियां भी हुई होंगी। परन्तु यह देखकर आश्चर्य होता है कि वर्तमान राजनीति और उसके पैरोकार अपनी असफलताओं को छुपाने के लिए बार- बार या तो अतीत में लौटते हैं या अपनी उस विरासत व परम्परा को गालियां देने लगते हैं। कोई उदाहरण ऐसा शालीनता से भरा नहीं मिलता कि यदि अतीत में कुछ गलत हुआ तो उसे हम सही करें और देश को बताएं कि उन गलतियों को हमने सुधार दिया है। वर्तमान राजनीति और साहित्य दोनों ही इस प्रवृत्ति के शिकार हुए दिखते हैं।

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement