Advertising

कभी देखे हैं पांच फुट से भी ऊंचे हल्दी के पौधे?

बद्दी। किसानों की मेहनत का अंदाजा उनके लहलहाते खेतों को देख कर ही लगाया जा सकता है। कुछ किसान ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपने पेड़

Advertisement
पौधों एवं फसलों से बेहद प्यार होता है तथा वे उन्हें अपने बाल बच्चों की तरह पालते पोसते हैं। ऐसे किसानों के खेतों में अकसर चमत्कार देखने को मिलते हैं।
यहां औद्योगिक क्षेत्र मानपुरा के निकट ग्राम पंचायत किशनपुरा में गांव चनालमाजरा में एक किसान हैं रामपाल, जिनके खेतों में उगी हल्दी की फसल को देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। रामपाल के खेतों में हल्दी के पौधे पांच फुट से भी अधिक ऊंचाई वाले हो गए हैं, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है। यही नहीं उनके खेतों में अदरक और लहसुन की फसलें भी इसी प्रकार देखने लायक हैं। रामपाल से उनकी इस सफलता के बारे में पूछा गया तो वे इसका श्रेय अपनी पत्नी सुरेन्द्रा देवी को देते हुए कहते हैं कि, ”मेरी पत्नी के हाथ में जादू है। उसके हाथ से लगे पौधे हमेशा सामान्य से काफी अधिक लहलहाते हैं।ÓÓ
रामपाल ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से अपने खेतों में हल्दी, अदरक और लहसुन की पैदावार कर रहा है। यह पहली बार हुआ है जो उसके 1 बीघा के खेत में हल्दी के पौधे पांच फुट से भी अधिक ऊंचे उगे हैं। यही नहीं अदरक और लहसुन के पौधे भी सामान्य से काफी बड़े उगे हैं। रामपाल ने बताया कि हल्दी की 5 फुट से अधिक ऊंची फसल को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में लोग उसकी हल्दी, लहसुन और अदरक की फसलों को देखने आ रहे हैं।
सिंचाई विभाग में फिटर के पद पर तैनात रामपाल ने बताया कि वह पिछले 12 वर्षों से हल्दी, लहसुन, अदरक और अन्य सब्जियों की खेती कर रहा है। वह खेतों में हमेशा देसी गोबर की खाद का ही प्रयोग करता है। यही कारण है जो वैद्य व हकीम पंजीरी एवं देसी दवाइयां बनाने के लिए दूर-दूर से हल्दी लेने उसके पास आते हैं। हल्दी की गठियां 250 से 300 रुपये किलो तक में बिक जाती हैं।
इससे पूर्व हाल ही में चनालमाजरा के ही एक किसान एवं पंच संतराम ने भी अपने घर के आंगन में 6 फुट से अधिक लंबी लौकी उगाकर मिसाल कायम की थी।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement