Advertising

‘कौशल विकास निगम’ को मंजूरी, दालों पर उपदान बढ़ा

शिमला। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित मंत्रिमण्डल की बैठक में बेरोजगार युवाओं को

Advertisement
प्रदेश और प्रदेश से बाहर रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ‘हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम’ स्थापित करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने इस की घोषणा अपने पिछले बजट अभिभाषण में की थी। मुख्यमंत्री कौशल विकास निगम के अध्यक्ष होंगे, जबकि तकनीकी शिक्षा मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री, श्रम एवं रोजगार मंत्री तथा शिक्षा मंत्री इसके सदस्य होंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण के अनुरूप प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए 45 दिनों के भीतर सभी स्वीकृतियां प्रदान करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्णय लिया। इसके अन्तर्गत सभी नए प्रस्तावों के लिए नोडल अधिकारी तैनात किया जाएगा, जो विभिन्न विभागों से औद्योगिक प्रस्तावों की स्वीकृति के लिए सहयोग प्रदान करेगा। सभी संबंधित विभाग औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए निर्धारित समयावधि में स्वीकृतियां प्रदान करना सुनिश्चित बनाएंगे।

मुख्यमंत्री द्वारा बजट सत्र के दौरान की गई घोषणा के अनुरूप मंत्रिमण्डल ने एकीकृत वृद्धजन योजना को संशोधित करने का निर्णय लिया है। यह भी निर्णय लिया गया है कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग वृद्धाश्रमों के लिए अनुदान अनुग्रह राशि के रूप में आंशिक वित्तीय सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा ताकि वृद्धजनों की देखभाल के लिए समाज एवं सामाजिक संगठनों की भागीदारी को बढ़ावा मिल सके।

मंत्रिमण्डल ने शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालिक जलवाहकों का मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर 1700 रुपये प्रतिमाह करने का भी निर्णय लिया। मुख्यमंत्री के बजट भाषण में की गई घोषणा के अनुरूप अनुबंध पर तैनात पीटीए शिक्षकों की ग्रांट-इन-ऐड में वृद्धि का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमण्डल ने इस ग्रांट-इन-ऐड को मौजूदा 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने की सहमति दी। इससे प्रदेश के राजकोष पर 3,27,26,565 रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

बैठक में शिक्षा के अधिकार अधिनियम-2009 के प्रावधानों के अनुरूप हिमाचल प्रदेश में बिना सहायता प्राप्त निजी स्कूलों में समाज के कमजोर एवं वंचित तबकों से संबंधित 25 प्रतिशत बच्चों का दाखिला सुनिश्चित बनाने के लिए प्रारूप दिशा-निर्देश जारी करने को मंजूरी प्रदान की गई। इसके लिए माध्यमिक पाठशालाओं में बच्चों की संख्या 40 होना अनिवार्य होगा।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिले के पांवटा सहिब के दुर्गम क्षेत्र गिरिपार आंज बोझ के भराली, सोलन जिले के बरोटीवाला, मंडी जिले के पनारसा में पदों के सृजन के साथ नए राजकीय डिग्री कालेज खोलने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में राज्य उपदान योजना के अन्तर्गत दालों के वितरण के लिए उपदान घटक में बढ़ौतरी का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने दालों पर उपदान की दर 20 रुपये से 30 रुपये करने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने यह भी निर्णय लिया कि विभाग पांच दालों में से उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम दरों वाली तीन दालों का चयन करेगा।

मंत्रिमण्डल ने नींबू प्रजाति के फलों के प्रापण के लिए मंडी मध्यस्थता योजना को जारी रखने का निर्णय लिया है। इस योजना के अन्तर्गत बी-श्रेणी के 500 मीट्रिक टन किन्नु, माल्टा और संतरों की 6.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीद की जाएगी। जबकि 100 मीट्रिक टन गलगल की खरीद 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से की जाएगी। बैठक में ग्राम सेवकों के मासिक मानदेय को 3600 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये करने का भी निर्णय लिया है।

मंत्रिमण्डल ने शिमला जिले के गुम्मा और चौपाल तहसील की ग्राम पंचायत देवात में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रोहांडा में चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टॉफ के 10 पद सृजित करने का निर्णय लिया

मंत्रिमण्डल ने प्रारम्भि शिक्षा विभाग में रिक्त पदों के विरुद्ध कनिष्ठ कार्यालय सहायकों (सूचना प्रौद्योगिकी) के 100 पद हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। योजना विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायकों के 9 पद अनुबंध आधार पर भरने का भी निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं के अनुरूप शिमला ग्रामीण के सुन्नी, मण्डी जिला के सरकाघाट, बिलासपुर जिला के घुमारवीं और कांगड़ा जिला के बैजनाथ में अग्निशमन केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने राज्य के 15 अग्निशमन केन्द्रों में लीडिंग फायरमैन के 15 पद पदोन्नति के आधार पर, ड्राईवर एवं पम्प आॅपरेटरों के 30 पद और फायरमैन के 45 पद अनुबन्ध आधार पर भरने को अपनी मंजूरी प्रदान की।मंत्रिमण्डल ने सुन्दरनगर स्थित विशेष दक्षता बालक संस्थान (आईसीएसए) के लिए प्रधानाचार्य का एक पद नियमित आधार पर सृजित करने को मंजूरी प्रदान की।

एच. आनंद शर्मा

H. Anand Sharma is active in journalism since 1988. During this period he worked in AIR Shimla, daily Punjab Kesari, Dainik Divya Himachal, daily Amar Ujala and a fortnightly magazine Janpaksh mail in various positions in field and desk. Since September 2011, he is operating himnewspost.com a news portal from Shimla (HP).

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement