Advertising

Categories: राजनीति

राजधानी सहित पूरे शिमला जिले में लाल सलाम

शिमला। केंद्रीय छात्र संघ के चुनावों में राजधानी शिमला में वामपंथी छात्र संगठन एसएफआई ने एक बार फिर से शानदार जीत दर्ज की, जबकि प्रदेश भर में

Advertisement
एबीवीपी ने अपना दबदबा बरकरार रखा और एनएसयूआई दूसरे स्थान पर रही। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एसएफआई ने क्लीन स्वीप करते हुए चारों सीटों पर भारी बढ़त के साथ जीत दर्ज की। इसके अतिरिक्त राजधानी के कुल पांच में से तीन कालेजों- आरकेएमवी, संजौली और इवनिंग कालेज में क्लीन स्वीप किया तो कोटशेरा कालेज में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सहसचिव पद पर जीत दर्ज करने में सफलता पाई। यहां महासचिव पद एबीवीपी के खाते में गया। एकमात्र संस्कृत कालेज में एबीवीपी का पूरा पैनल जीता। राजधानी में एनएसयूआई का लगभग सूपड़ा ही साफ हो गया है।
प्रदेश में जिन 95 कालेजों में मतदान हुआ, उनकी कुल 380 सीटों में से 178 सीटों पर एबीवीपी, 101 सीटों पर एनसयूआई और 68 सीटों पर एसएफआई ने जीत दर्ज की है, जबकि 31 सीटों पर अन्य प्रत्याशी विजयी हुए हैं। एक सीट पर एसएफआई और एनएसयूआई में टाई हुआ।
चौंकाने वाली बात यह रही कि एसएफआई ने इस बार राजधानी के साथ-साथ पूरे शिमला जिले में ही प्रतिद्वंद्वी छात्र संगठनों को करारी शिकस्त दी।
जिले में केंद्रीय छात्र संगठन की कुल 60 सीटों में से 30 सीटें एसएफआई ने जीती हैं, जबकि 17 सीटें एबीवीपी और 12 एनएसयूआई के खाते में गईं। एक सीट पर एसएफआई और एनएसयूआई में टाई हुआ।
शिमला जिले के अन्य कालेजों में रामपुर, डीएवी कोटखाई और संस्कृत कालेज क्यार्टू व तुंगिश में एसएफआई ने दबदबा बनाया, जबकि ठियोग, जुब्बल-कोटखाई और नेरवा में एबीवीपी तथा पीजी कालेज सीमा, संस्कृत कालेज जांगला और सुन्नी में एनएसयूआई ने बढ़त दर्ज की।
विधानसभा चुनाव के ठीक पहले हुए छात्र संघ के इन चुनावों को काफी अहम माना जा रहा है। इससे पूर्व नगर निगम शिमला के चुनाव में भी वामपंथी दल माकपा ने शानदार जीत दर्ज कर निगम पर कब्जा जमाया है। अब छात्र संघ के चुनावों में शिमला जिले में माकपा से संबंधित छात्र संगठन एसएफआई की जीत कांग्रेस और भाजपा के लिए खतरे का संकेत है। उल्लेखनीय है कि इस बार माकपा शिमला जिले की कुल 8 में से चार सीटों- शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण, कसुम्पटी और ठियोग पर अपने प्रत्याशी उतार रही है।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement