Advertising

अशांत कश्मीर में अखबार डिजिटलाइजेशन की ओर

जम्मू। कश्मीर घाटी में जुलाई से बंद और निरंतर जारी तनाव और अशांति के चलते यहां प्रकाशित होने वाले समाचारपत्रों को गंभीर आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अशांति के कारण समाचार पत्रों की विज्ञापनों से होने वाली कमाई बंद हो गई है। अंग्रेजी के एक समाचार पत्र ‘कश्मीर ऑब्जर्वर’ ने विज्ञापनों से होने वाली कमाई में काफी कमी आने के कारण अपना डिजिटल संस्करण शुरू करके वर्चुअल जगत में अपनी पहुंच बढ़ाने का फैसला किया है।

Advertisement

‘कश्मीर ऑब्जर्वर’ के संपादक सज्जाद हैदर ने आईएएनएस को बताया, “कश्मीर में अशांति का एक और दौर चल रहा है, जिसे शुरू हुए पांच महीने हो चुके हैं। घाटी में मौजूद मीडिया घरानों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि बाजार से विज्ञापन नहीं मिल रहे।” हैदर ने कहा, “छपाई की लागत कम करने के लिए अब हम अपने संसाधानों का बड़ा हिस्सा डिजिटाइजेशन में लगा रहे हैं।”

पिछले पांच महीनों से घाटी में व्यापार लगभग बंद हैं, इसलिए छोटे-बड़े सभी उद्यम संस्थान विज्ञापनों समेत अपने खर्च में कटौती कर रहे हैं। घाटी में पर्यटन के मौसम गर्मियों के दौरान लगभग पूरे समय बंद रहे एक होटल मालिक ने कहा, “हम अपने कर्मचारियों के वेतन भी नहीं दे पा रहे हैं। जब तक हमारे व्यापार में सुधार नहीं होता, हम विज्ञापनों का खर्च नहीं उठा सकते।” सरकार ने भी समाचार पत्रों में दैनिक विज्ञापन देने कम कर दिए हैं, क्योंकि आठ जुलाई को आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से यहां सभी कुछ थम-सा गया है।

समाचार पत्र ‘कश्मीर इमेजिज’ के संपादक बशीर मंजर ने कहा कि घाटी में पिछले पांच महीनों से विकास का काम बेहद कम या यूं कहें कि ना के बराबर हुआ है, इसलिए सरकार के पास भी प्रचार के लिए कुछ नहीं है। मंजर ने आईएएनएस को बताया, “ज्यादातर विज्ञापन विकास कार्यों के होते हैं और जब सभी कुछ थमा हुआ है, तो हमारे कोई भी मांग रखने का कोई औचित्य नहीं है।”

उन्होंने साथ ही कहा कि सरकार उनकी पुरानी बकाया राशि का भी भुगतान नहीं कर रही, जिस कारण उनकी समस्या और बढ़ गई है। मंजर ने हालांकि कमाई के किसी अन्य जरिए के बारे में अभी नहीं सोचा है, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि जो हो रहा है, उससे हम गुजारा तक नहीं कर सकते। हैदर ने भी इस बात पर सहमति जताते हुए कहा कि केवल प्रिंट संस्करणों की प्रसार संख्या बनाए रखना बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है, जिस पर बने रहना स्थानीय समाचार पत्रों के लिए काफी मुश्किल है। उन्होंने कहा, “डिजिटल होने का मुख्य उद्देश्य कमाई के माध्यमों में विस्तार करना है, जो बेहद जरूरी हो गया है।”

कश्मीर ऑब्जर्वर डिजिटल के कार्यकारी निदेशक देवांग शाह ने बताया कि उनके डिजिटल संस्करण में वीडियो, लोगों के विचार, बातचीत, बहस और विश्लेषण होंगे जो कि ‘सामान्य से हटकर कुछ अलग होंगे’। संपादक ने कहा कि यह उस नए बाजार को ध्यान में रखकर किया जा रहा है जो कश्मीर के विजुअल मीडिया को पसंद करता है।

ग्रेटर कश्मीर, राइजिंग कश्मीर, कश्मीर मॉनिटर, कश्मीर इमेजिज जैसे अंग्रेजी दैनिक और कश्मीर उजमा, आफताब, श्रीनगर टाइम्स और चट्टान आदि ने अभी अपने कर्मचारियों की छंटनी नहीं की है, लेकिन उन्होंने अपने प्रिंट की प्रतियां काफी कम कर दी है। चट्टान के संपादक ताहिर मोहिउद्दीन ने आईएएनएस को बताया, “मौजूदा समय में घाटी के सभी समाचार पत्र बेहद गंभीर संकट का सामना कर रहे हैं। समाचार पत्रों के लिए राज्य सरकार के भी विज्ञापन घटकर 10 प्रतिशत रह गए हैं।” संपादक ने कहा, “यह एक ऐसी गंभीर स्थिति है कि कोई प्रकाशक या संपादक यह नहीं जानता कि इस समस्या से बाहर कैसे निकला जाए।” (आईएएनएस)

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement