Advertising

Categories: राजनीति

अपनी ही सरकार को कठघरे में खड़ा करते माननीय

देहरादून। लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनी हुई सरकार के लिए सियासी कठिनाइयां अकसर तब खड़ी होती हैं जब विपक्ष

Advertisement
बहुत मजबूती के साथ उसकी कमजोरियों पर चोट करता है। ऐसे वक्त में सरकारें तिलमिला उठती हैं। लेकिन सूबे की हरीश रावत सरकार का सिरदर्द विपक्ष कतई नहीं है। यदि कोई पूछे कि सूबे में हरीश सरकार को कठघरे में कौन खड़ा कर रहा है, तो जवाब यही है कि खुद उन्हीं के अपने जो सरकार में किसी न किसी भूमिका में हैं।

खनन की हिस्सेदारी को लेकर ‘कुरुक्षेत्र’ बने रामनगर में बुधवार को जो वारदात हुई, उसका सूत्रधार कौन है, ये बेशक यक्ष प्रश्न हो, लेकिन जिस तरह से एक कैबिनेट मंत्री रैंक के महानुभाव को डंपर से कुचल डालने की खबरें हवा में तैरीं, उसने कहीं न कहीं सरकार को ही कठघरे में खड़ा कर दिया। ये महानुभाव कोई और नहीं बल्कि मुख्यमंत्री के खास लोगों में शुमार हरीश धामी हैं। धामी की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई कि उन पर जानलेवा हमला हुआ है। हालांकि अब ये शिकायत वापस ली जा रही है। सवाल यह है कि धामी कोई मामूली व्यक्ति नहीं हैं। वे सरकार का हिस्सा हैं। पुलिस और सरकारी तंत्र उनकी हनक से वाकिफ है। फिर भी पुलिस की मौजूदगी में कोई उन्हें डंपर से कुचलने की कोशिश करता है और पुलिस में उनकी शिकायत दर्ज भी हो जाती है। उन पर हमले का हर तरफ हल्ला हो जाता है। सवाल यह है कि इस पूरे प्रकरण में कठघरे में कौन खड़ा है। साख पर बट्टा किसकी लगा? क्या रामनगर में सरकार और पुलिस की इतनी भी हनक नहीं रही कि अपने एक कैबिनेट रैंक के दर्जाधारी की हिफाजत कर सके। कहानी जो दिखाने की कोशिश हो रही है, दरअसल वो है नहीं।

बहरहाल, किस्सा जो भी हो, अपनी हरकतों से सरकार को असहज करने वाले धामी कोई अकेले महानुभाव नहीं। हरिद्वार में खनन माफिया के खिलाफ छेड़े गए अभियान में पूर्व विधायक रंजीत रावत की मौजूदगी को लेकर भी तमाम तरह के सवाल उठ चुके हैं। माना कि रंजीत रावत सीएम के औद्योगिक सलाहकार हैं, लेकिन छापा मारने और अभियान चलाने का काम पुलिस और एसआईटी का है। आखिर उनके ऐसा करने से साख किसकी खराब हुई? विपक्ष के हमलों का जवाब तो सरकार को ही देना पड़ा। इस मामले में खानपुर से कांग्रेसी विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन तो उनसे भी दो हाथ आगे निकले। चैंपियन सिस्टम से खिन्न हैं। उनका कहना है- ‘’सीएम घोषणाएं करते हैं, लेकिन उन पर अमल नहीं होता। सीएम समीक्षा बैठकें लेते हैं, लेकिन पांच फीसदी का ही रिजल्ट आता है। अफसरशाही निकम्मी हो गई है। वो काम नहीं करना चाहती।‘’ माना कि इतना सब होने के बावजूद चैंपियन को सीएम से कोई शिकवा नहीं। लेकिन जो वो कह रहे हैं, वही तीर तो विपक्ष की ओर से दागे जा रहे हैं। बेशक वे यह मानने को तैयार नहीं कि इसके लिए मुखिया की ढील भी जिम्मेदार है। मगर सिस्टम को गुनहगार ठहराकर क्या वे अपनी ही पार्टी की सरकार को कठघरे में नहीं खड़ा कर रहे हैं? सरकार का ये तीसरा साल है। सीएम की जुबानी कहें तो ये कर्म का साल है। यानी इस साल के कर्म के आधार पर ही सरकार की भावी तकदीर लिखी जाएगी। मगर महानुभाव यूं ही सरकार को कठघरे में खड़ा करते रहे तो फिर कौन सा कर्म करामात दिखा पाएगा?

एच. आनंद शर्मा

H. Anand Sharma is active in journalism since 1988. During this period he worked in AIR Shimla, daily Punjab Kesari, Dainik Divya Himachal, daily Amar Ujala and a fortnightly magazine Janpaksh mail in various positions in field and desk. Since September 2011, he is operating himnewspost.com a news portal from Shimla (HP).

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

5 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

5 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

5 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement