Advertising

हिमाचल प्रदेश

आईआईटी मण्डी में हिमालयन स्टार्टअप ट्रैक का शुभारम्भ 27 को

शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 27 अगस्त को आईआईटी मण्डी के परिसर में आईआईटी मण्डी के वार्षिक स्टार्टअप आयोजन हिमालयन स्टार्टअप ट्रैक- 2022 के छठे संस्करण का शुभारम्भ करेंगे। इस आयोजन में भारतीय स्टार्टअप जगत से जुड़े स्टार्टअप, निवेशक और उद्योगों के हितधारकों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

Advertisement

प्रदेश सरकार के वर्षों के प्रयासों के फलस्वरूप हिमालयन स्टार्टअप ट्रैक उभरते स्टार्टअप संभावनाओं का प्रतीक बनकर उभरा है। इस आयोजन में हयूमन कम्प्यूटर इंट्रेक्शन, बिल्ड फॉर द हिमालयाज और एनवायरमेंट एंड संस्टेंनबिलिटी तीन विषयगत क्षेत्रों में स्टार्टअप चुनौती प्रस्तुत की जाएगी।

इस आयोजन में प्रतिस्पर्धात्मक प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए लगभग 100 स्टार्टअप शामिल होंगे और 6 लाख रुपये की पुरस्कार राशि जीतने के लिए अपने स्टार्टअप विचारों को एक निर्णायक मण्डल के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। आयोजन आने वाले अनेक स्टार्टअप अपने नवाचार उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे और विशेषज्ञों के साथ संवाद करेंगे। इस आयोजन के शीर्ष स्टार्टअप्स को आईआईटी मंडी कैटेलिस्ट द्वारा इन्क्यूबेशन स्पोर्ट के लिए चुना जाएगा।

Advertisement

इससे पहले, प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों ने प्रदेश से सम्बन्धित अपशिष्ट प्रबंधन, पर्यटन, स्वास्थ्य देखभाल और मानव संसाधन प्रबंधन जैसे विषयों पर आईआईटी मंडी कैटेलिस्ट के साथ मिलकर कार्य किया है। इस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान राज्य के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित होंगे और स्टार्टअप के समाधानों का आकलन करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री आईआईटी मंडी कैटेलिस्ट, द टैक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर और आईआईटी मण्डी आई हब और एचसीआई फाउंडेशन, एक प्रौद्योगिकी नवाचार हब के नए कार्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे।

 आईआईटी मंडी कैटेलिस्ट देश भर के नवाचार स्टार्टअप विचारों को परामर्श और वित्तीय सहायता प्रदान करता है। कैटालिस्ट ने बहुत कम समय में हिमालयन स्टार्टअप ट्रैक के माध्यम से राज्य में कई नवोन्मेषी स्टार्टअप, स्थापित उद्यमियों और निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस सम्बन्ध में iitmandicatalyst.in/hst2022  पर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Advertisement
एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement