Advertising

बेरहम ठेकेदार ने मजदूरों को बना दिया भिखारी

मंडी (जोगेंद्रनगर)। लचर प्रशासन और बेरहम ठेकेदारी व्यवस्था ने रोजगार के लिए बनारस से जोगेंद्रनगर पहुंचे 11 मजदूरों को भुखमरी की

Advertisement
कगार पर पहुंचा दिया है। मजदूरी का भुगतान नहीं होने पर वे अपना और अपने बाल बच्चों का पेट भरने के लिए भीख मांगने को मजबूर हो गए। उन्होंने प्रशासन के सामने दुखड़ा रोया, लेकिन कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आइपीएच विभाग के तहत शानन-चतुर्भुजा पेयजल योजना का काम करवा रहे एक ठेकेदार ने इस लेबर को इसी साल अक्तूबर माह में पंजाब के बहराम से यहां लाया था। मजदूरों का आरोप है कि ठेकेदार ने मजदूरी तो करवाई, लेकिन अब लगभग 90 हजार रुपये का भुगतान नहीं कर रहा है। वे सभी चलारघ पंचायत के कमेहड़ में किराये पर रहते हैं और अब उन्हें रोटी के भी लाले पड़ गए हैं। मजदूर राजेश कुमार और महेंद्र सिंह ने शनिवार को अपनी शिकायत आइपीएच विभाग के पद्धर स्थित एक्सइएन से की और आग्रह किया कि जब तक उन्हें मजदूरी नहीं मिल जाती, ठेकेदार का भुगतान रोक दिया जाए। दोनों मजदूरों्र ने कहा कि जिस दुकानदार से वे राशन लेते रहे, उसने भी अब हाथ खड़े कर दिए हैं, क्योंकि उसका भी हजारों रुपये बकाया बाकी है।
ये मजदूर मूल रूप से बनारस के हैं, लेकिन पिछले लगभग 15 वर्षों से पंजाब के बहराम में किसी फैक्ट्ररी के लिए काम करते रहे हैं। जोगेंद्रनगर स्थित आइपीएच सब डिवीजन के तहत निर्माणाधीन शानन-चतुर्भुजा पेयजल योजना की पाइप लाइन बिछाने के लिए खुदाई का काम मंडी की सदर तहसील से संबंधित एक ठेकेदार से करवाया जा रहा है, जिसमें इन चार महिला व सात पुरुषों ने मजदूरी शुरू की। मजदूरों का आरोप है कि उनसे काम तो करवा लिया गया मगर अभी तक उनका 90 हजार रुपया बकाया है, जिसका भुगतान ठेकेदार नहीं कर रहा है। उनका यह भी आरोप है कि ठेकेदार ने अपना काम बंद करवाकर उन्हें किसी अन्य ठेकेदार के रहमोकरम पर छोड़ दिया और अब उनकी कोई नहीं सुन रहा।
आइपीएच विभाग मकरीड़ी के जेई केसी ठाकुर का कहना है कि संबंधित ठेकेदार के बिल का भुगतान अभी बकाया है, जिससे मजदूरों का भुगतान किया जा सकता है।
उधर, इस संबंध में ठेकेदार का कहना है कि इन मजदूरों के केवल आठ हजार रुपये बकाया है, जो पेमेंट मिलने पर अदा कर दिए जाएंगे।

हिम न्यूज़पोस्ट.कॉम

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement