Advertising

दिल्ली में आम जनता को सस्ते मकान देगी AAP

 नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि उनकी सरकार दिल्ली में आम जनता को सस्ते मकान बनाकर न्यूनतम किस्तों में उपलब्ध कराएगी ताकि किसी भी बेघर का मकान का सपना अधूरा न रह जाए। केजरीवाल रविवार को जंतर-मंतर पर पीड़ित किरायेदारों की विशाल रैली को संबोधित कर रहे थे। वहां हजारों की संख्या में किरायेदार अपने मकान मालिकों के शोषण के खिलाफ शिकायत लेकर पहुंचे थे।  

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि यहां बड़ी संख्या में मकान मालिक दिल्ली सरकार द्वारा बिजली और पानी की दरों में की गई कटौती का लाभ अपने किरायेदारों को नहीं दे रहे हैं, बल्कि इसका अकेले लाभ ले रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही वे इस समस्या का समाधान निकालेंगे और सरकारी योजनाओं का लाभ किरायेदारों तक पहुंचाएंगे। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने सत्ता संभालते ही वादे के मुताबिक बिजली की दरें आधी कर दी और प्रत्येक परिवार को प्रतिदिन 20 हजार लीटर पानी मुफ्त कर दिया। लेकिन अधिकांश मकान मालिकों ने किरायेदारों से इसका लाभ नहीं पहुंचने दिया। वे किरायेदारों से पहले की तरह मनमानी दरें वसूल रहे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं। लेकिन इसे अब आगे नहीं चलने दिया जाएगा। 

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली में शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों की हालत में व्यापक सुधार लाया है। इस बार दिल्ली में 12वीं कक्षा का परिणाम प्राइवेट स्कूलों से 10 प्रतिशत अच्छा आया है। मैं और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया स्वयं समय- समय पर कूलों का निरीक्षण करते हैं। इसी कारण आज यहां उच्च वर्ग के लोग भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सारी दवाइयां और टेस्ट सभी के लिए निशुल्क कर दिए गए हैं, चाहे वे गरीब हों चाहे अमीर। सरकार ने हाल ही में इसमें नई योजना भी शुरू कि है जिसमें सरकारी अस्पतालों में किसी भी तरह के टेस्ट दो दिन के भीतर और आपरेशन एक माह के भीतर करने अनिवार्य किए गए हैं। यदि सरकारी अस्पताल इस अवधि में टेस्ट या आपरेशन नहीं कर पाते हैं तो जनता को यह छूट होगी कि वे किसी भी बड़े अस्पताल से टेस्ट व आपरेशन करा सकेंगे और इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार देगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम इन्सान का सपना होता है कि उसका भी कभी अपना मकान हो। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार उनके इस सपने को पूरा करेगी। लोगों को सस्ते मकान बनाकर न्यूनतम किस्तों में उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के इस कार्य में कुछ समय लग सकता है, क्योंकि केंद्र सरकार उनकी हर योजनाओं में रोड़े अटकाती हैं। सरकार जो कार्य पांच दिन में कर सकती है, उसे कई बार पचास दिन लग जाते हैं। इसलिए सस्ते मकान देने की योजना में उन्हें कुछ समय लग सकता है, लेकिन विश्वास रखें कि उन्होंने जो वादा किया है, उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement