Advertising

Why can’t you believe exit poll result?

नई दिल्ली। लोक सभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान संपन्न होते ही विभिन्न न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने अपने- अपने एग्जिट पोल जारी कर देश में प्रचंड बहुमत से मोदी सरकार बनने की भविष्यवाणी कर दी। पोल ऑफ पोल्स यानी औसतन एनडीए (बीजेपी प्लस) को 306, यूपीए (कांग्रेस प्लस) को 116 और अन्यों को 119 सीटें दी गई हैं। एक एजेंसी टुडेज चाणक्य ने तो बीजेपी प्लस को 350 तक सीटें दी हैं। ये एग्जिट पोल विपक्षी दलों के साथ- साथ बड़ी संख्या में बुद्धिजीवियों और वरिष्ठ पत्रकारों के भी गले नहीं उतर रहे हैं।

Advertisement

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने तो आरोप लगाया है कि ये एग्जिट पोल एक बड़ी साजिश है और इसे मोदी- शाह के दबाव में तैयार किया गया है ताकि EVM में छेड़छाड़ के लिए आधार बनाया जा सके।

विपक्षी खेमे से एक आरोप यह भी है कि ये एग्जिट पोल लगातार गोते खा रहे शेयर बाजर को थामने के लिए तैयार किए गए हैं। एग्जिट पोल के नजीते जारी होते ही संसेक्स में 1000 अंकों का उछाल आया है। तो क्या सचमुच शेयर बाजार के कुछ बड़े खिलाड़ियों को मतगणना से पूर्व अप्रत्याशित लाभ पहुंचाने के लिए यह खेल रचा गया है।           

बदनाम हैं चुनावी सर्वेक्षक एजेंसियां- देश में वर्ष 2004 और उसके बाद हुए संसदीय चुनावों में न्यूज चैनलों के तमाम एग्जिट एवं ओपीनियन पोल बुरी तरह फेल साबित हुए हैं। वर्ष 2004 के संसदीय चुनाव में तो सारे एग्जिट पोल एनडीए की सरकार बना रहे थे, लेकिन सरकार यूपीए की बन गई। उसके बाद 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों में भी एग्जिट पोल और वास्तविक नतीजों में भारी अंतर देखने में आया था, लेकिन रुझान नजदीक थे।

याद कीजिए, दिल्ली में जब आरंभ में आम आदमी पार्टी चुनाव में उतरी थी तो सभी चैनल इसे कुल 70 सीटों में से मात्र 5-7 सीटें दे रहे थे, लेकिन वास्तविक नतीजों में उसे 28 सीटें मिली और उसने कांग्रेस के सहयोग से सरकार बना ली थी। उसके बाद हुए उपचुनाव में वहां तमाम चैनल आप पार्टी को 28 से 30 सीटें दे रहे थे, लेकिन मतगणना के बाद उसे 70 में से 67 सीटों का भारी बहुमत प्राप्त हुआ था। इसमें सबसे अधिक शर्मनाक बात यह है कि अनुमान गलत साबित होने पर किसी भी न्यूज चैनल और एजेंसी ने अपनी गलती के लिए जनता से माफी नहीं मांगी।

एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement