Advertising

‘आप’ की सोशल मीडिया नेटवर्किंग सब पर भारी

नई दिल्ली। संसदीय चुनावों में प्रचार प्रसार पर अरबों रुपये का बजट फूंकने वाली कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों पर लगता है आम आदमी पार्टी “आप” की सोशल मीडिया नेटवर्किंग भारी पड़ती जा रही है। हालांकि अन्य दल भी सोशल मीडिया का भरपूर लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनका प्रचार अधिकांशतः एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने तक ही सीमित है। उसमें कहीं भी मौलिकता देखने में नहीं आती। उधर, अरविंद केजरीवाल की टीम दिल्ली विधानसभा चुनावों से लेकर आज तक अधिक प्रभावशाली ढंग से अपनी बात आम जनता तक पहुंचा रही है और वह भी बिना कोई बड़ा खर्चा किए। 

Advertisement
दिल्ली में केजरीवाल सरकार के इस्तीफे के बाद कांग्रेस, भाजपा और कुछ मीडिया घराने आम आदमी पार्टी पर तरह-तरह के आरोप लगाते हुए पिल्ल पड़े हुए हैं। इस सब के जवाब में ‘आप’ ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी सरकार के 49 दिन के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए एक पत्र जारी किया है। इसमें दावा किया गया है कि ‘आप’ सरकार ने इन 49 दिनों में बिना रुके व आराम किए बिना 49 महत्वपूर्ण काम किए हैं। पत्र का मजबून निम्न प्रकार से हैः-

दोस्तो…, दिल्ली में ‘आप’ की सरकार के जाने के बाद एक प्रश्न उठा राजनैतिक गलियारों में कि आखिर किया क्या है ‘आप’ ने अपने 49 दिनों के शासन में ? ये प्रश्न आपको बहुत से कांग्रेस/ बीजेपी समर्थक भी करते मिल जायेंगे….

पिछले दो महीनों में दिल्ली के साथ-साथ पूरे मुल्क और दुनिया ने देखा है कि किस तरह से मिलकर इन दोनों दलों ने “आप” की सरकार को घेर कर रखा था और लगातार हर काम में अड़ंगा लगाने की नाकाम कोशिश करते रहे….इसी दौरान मीडिया में भी चौबीसों घंटे सिर्फ और सिर्फ दिल्ली ही दिल्ली छाई रही जैसे दिल्ली “दिल्ली” न हो गयी हो सम्पूर्ण “हिंदुस्तान” हो गयी हो….इस फिर भी कुछ कमियों, विवादों और गलतियों के बावजूद “आप” अपने लक्ष्य और अपने कर्तव्य को ध्यान में रखकर “आम आदमी” के हित में दिन-रात काम करती रही… “आप” सरकार ने अपने 49 दिनों में बहुत कुछ काम किये हैं, जिनमें से 49 कामों का ब्यौरा आपके सामने हैः—

1. दिल्ली में लालबत्ती और VIP कल्चर समाप्त – अब कोई लाल बत्ती की ठसक नहीं—अब कोई खास नहीं—- सभी नेता “आम आदमी”!

2. दिल्ली में 400 यूनिट से कम इस्तेमाल पर बिजली के बिल के दाम आधे किये !

3. दिल्ली में 20,000 लीटर पानी, प्रत्येक कनेक्शन पर प्रतिमाह बिलकुल मुफ्त किया !

4. दिल्ली में चुनाव से पहले “आप” के बिजली आन्दोलन में भाग लेने वाले तक़रीबन 24000 परिवारों का उस निश्चित अवधि का आधा बिजली बिल माफ़ किया !

5. दिल्ली में तेज चलने वाले बिजली और पानी के मीटरों की जांच के लिए कार्यवाही शुरू की !

6. बिजली कंपनियों के लेखे-जोखे की CAG द्वारा जाँच (audit) के आदेश- जो आज तक कोई सरकार ना कर सकी वो “आप” ने किया !

7. दिल्ली जलबोर्ड में 800 कर्मचारियों का तबादला, 3 रिश्वत लेने के अपराध में सस्पेंड !

8. दिल्ली जलबोर्ड घोटाले में 56 अधिकारी फंसे..जाँच शुरू की गयी !

9. दिल्ली के संगम विहार, देवली गाँव जैसे इलाकों में टैंकर पानी माफियाओ पर शिकंजा…वहां के बोरवैलों को सरकारी कब्जे में लिया गया….पानी के टैंकर का ब्यौरा वेबसाइट पर डाला ताकि जनता जान सके कि कौन सा टैंकर कब और किस इलाके में जायेगा- पारदर्शिता की नयी मिसाल….!!

10. ठण्ड से परेशान गरीब असहाय लोगों के लिए कई नए रैन बसेरों का निर्माण….पुरानी बसों को बनाया रैन-बसेरा बनाकर बेकार संसाधनों का बेहतरीन इस्तेमाल !

11. दिल्ली के व्यापारिओं के हित में VAT का सरलीकरण और अन्य कर सम्बन्धी सुधार लागू किये !

12. दिल्ली में व्यापारिओं को बड़ी राहत- रिटेल में एफडीआई (FDI) समाप्त – छोटे व्यापारिओं की चिंता ख़त्म !

13. दिल्ली में रेहड़ी –पटरी वाले छोटे व्यापारिओं का शोषण रोकने के लिए तथा उन्हें सम्मानजनक आजीविका कमाने देने के लिए नयी कल्याणकारी योजना लाने का फैसला !!

14. भ्रष्टाचार से लडने के लिए एंटी-करप्शन 1031 और 25356971 नंबर जारी – पहली बार दिल्ली में किसी सरकार ने ऐसा किया !

15. नर्सरी एडमिशन हेल्पकलाइन नंबर, 011-27352525 नंबर जारी – हजारों अभिभावकों की चिंता दूर की !

16. डोनेशन के नाम पर स्कुलों में सरेआम होनेवाली सौदेबाजी बन्द – दिल्ली के माता-पिता के जेब को लूटने से बचाया !

17. दिल्ली के प्रत्येक सरकारी स्कूलों का सर्वे पूरा…हर स्कूल को एक लाख रूपए जारी किये जा चुके हैं ताकि छोटे-छोटे कामों जैसे पानी, शौचालय की मरम्मत आदि के लिए परेशानी ना हो !

18. स्कूलों के अध्यापकों का काम करने का समय बढ़ा कर 45 घंटे प्रति हफ़्ता किया !

19. दिल्ली के विद्यार्थिओं को मुफ्त बस पास देने की योजना पर फैसला !

20. दिल्ली के 1984 सिख दंगो पर SIT का गठन जो पिछली कोई सरकार ना कर सकी !!

21. दिल्ली के सरकारी दफ्तरों के बाहर प्रचलित दलाली प्रथा पर नकेल कसी….Sting Operation से दी जनता को नयी ताक़त- भ्रष्टाचारियो के मन में खौफ पैदा किया !

22. दिल्ली पुलिस को दिल्ली की सरकार के अधीन लाने के लिए सड़क पर आन्दोलन !!

23. दिल्ली पुलिस के स्टिंग की सी.डी. जारी जिसमे हफ्ता वसूली और मासूमों पर अत्याचार को दिखाया गया- तीन पुलिसवाले तुरंत सस्पेंड—“आप” का असर !!

24. शराब माफियाओ के खिलाफ लडते हुए शहीद होने वाले दिल्ली पुलिस के जवान के परिवार को एक करोड रूपये का मुवायजा – शहीदों का सम्मान हमेशा “आप” की पहली प्राथमिकता थी, है और रहेगी !

25. राशन माफियाओं की नाक में नकेल कसी – राशन वितरण में पारदर्शिता लाने की कयावद शुरू !!

26. कृषि उत्पादों से सम्बंधित बोर्ड में भारी फेरबदल और बर्खास्तगी ताकि सब्जियों और फलों की काला बाजारी पर रोक लगे और महंगाई काबू में आये – वाकई “आम आदमी” की सरकार !!

27. महिला सुरक्षा दल बनाने पर जोर-शोर से काम जारी….कमेटी का गठन किया !

28. महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली परिवहन के साथ मिलकर मानस फाउंडेशन संस्था द्वारा दिल्ली के एक लाख ऑटो चालकों का संवेदनशीलता सम्बन्धी मानसिक प्रशिक्षण शुरू…अब तक चार हज़ार ऑटो चालक प्रशिक्षित किये जा चुके हैं…

29. दिल्ली सरकार के अंतर्गत ठेकों पर काम करने वाले लगभग एक लाख कर्मचारियों को स्थायी करने का निर्णय परन्तु लागु करने से पहले सरकार गिरी !

30. दिल्ली के लोधी कॉलोनी इलाके में एक रिक्शाेवाला ने किया एनडीएमएसी के अस्पयताल का उद्घाटन – “आम आदमी” को इज्ज़त और सम्मान- मालिक को उसकी जगह दी और नौकर “नेता” को उसकी जगह बताई !

31. दिल्ली और NCR के लिए 5500 ऑटो के नए परमिट जारी किये- यात्रिओं को आराम !

32. दिल्ली की जनता और महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर धरना- पुलिस को जवाबदेह बनाने की माँग !

33. दिल्ली सरकार में ज्यादा से ज्यादा नौकरियो में भर्तियां की और बाकि की प्रक्रिया शुरू की !

34. दिल्ली में 100 नयी आधुनिक और पूर्ण सुसज्जित एम्बुलेंस खरीदने का आदेश दिया !

35. दिल्ली के 11 बड़े अस्पतालों में कामकाजी लोगों की सुविधा के लिए शाम की OPD शुरू करने की योजना ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी व्यवस्था का लाभ ले सकें !

36. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दवाइयों और मशीनों की खरीद के लिए केंद्रीकृत खरीद व्यवस्था शुरू की !

37. दिल्ली के अस्पतालों में मानव संसाधन और मशीनों के रख रखाव और आधुनिकरण के लिए केंद्रीकृत कंप्यूटर प्रणाली ( Health Management Information System) की प्रक्रिया के पहले कदम में LNJP में पायलट प्रोजेक्ट शुरू- जल्द ही सभी अस्पतालों में लागू करने का था इरादा !!

38. बलात्कार और एसिड हमले की शिकार पीडिता महिलाओं को बिलकुल मुफ्त इलाज़ देने के लिए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को आदेश जारी किया जा चूका है !!

39. दिल्ली में खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए योग्य खिलाडियों की वार्षिक मदद छतीस हज़ार रूपए से से बढ़ा कर दो लाख रूपए सालाना की !!

40. दिल्ली में केंद्र द्वारा जरुरत से कम CNG देने के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में अपील..दबाव में केंद्र सरकार द्वारा CNG के दामों में जबर्दस्त कमी से आम आदमी को राहत !!

41. प्राकृतिक संसाधनों की कॉर्पोरेट (अम्बानी) द्वारा लुट और केंद्र द्वारा मूक समर्थन पर हल्ला बोल- बेबाक और निर्भयी सरकार जो बड़े बड़े लोगों पर भी हाथ डालने से नहीं घबराती – राष्ट्र प्रथम सदैव !!

42. भारत के इतिहास में पहली बार किसी राज्य सरकार द्वारा बड़े उद्योगपति मुकेश अम्बानी और केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली, मुरली देवड़ा पर FIR दर्ज !!

43. शिला दीक्षित सरकार के समय हुए “दिल्ली रिंग-रोड बाईपास” के निर्माण में 184 करोड़ रूपए के घोटाले की जांच के दिए आदेश दिए !!

44. अवैध कालोनी घोटाले में शीला दीक्षित के खिलाफ केस दर्ज- चुनावी वादा निभाया कि किसी भ्रष्ट को नहीं बख्शा जायेगा चाहे वो कितना भी ताकतवर क्यों ना हो !!

45. कॉमन वेल्थ घोटाले में बड़ी मछलिओं पर शिकंजा कसा- कांग्रेस और बीजेपी में बेचैनी शुरू !!

46. पहली बार भारतीय राजनीती में इतने बड़े पैमाने पर सभी मंत्रिओं का अपने अधीन विभागों का रात-बे-रात औचक दौरा और ज्यादातर समस्याओं का मौके पर निदान….जनता के सेवक जनता के बीच !!

47. दिल्ली में जनता को त्वरित न्याय दिलवाने के लिए नए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने का निर्णय !!

48. स्वराज बिल पर काम जारी- मोहल्ला सभाओं को पैसा और निर्णय का अधिकार देने का फैसला !!

49. दिल्ली के लिए बहुत ही मजबूत जनलोकपाल बिल का फाइनल ड्राफ्ट तैयार पर कांग्रेस और बीजेपी की दोगली नीति के कारण विधानसभा में इसे रखने नहीं दिया गया और आख़िरकार जिसकी वजह से सरकार गिरी !!

इस मुल्क के आज़ाद होने के बाद आज तक किसी भी सरकार ने इतने तेज़ी के साथ, इतने सारे मसलों पर एक साथ और इतनी नेक नियति से काम नहीं किया जितना “आप” ने दिल्ली में 49 दिनों में किया….अंदाज़ा लगाइए कि अगर ये सरकार पूर्ण बहुमत में होती और अगले पूरे पांच साल सेवा करती तो दिल्ली का चेहरा ही बदल जाता….ये तो बस एक शुरुआत है…..

विरोधी चाहे जो कहें पर दिल्ली की जनता अब सब समझ चुकी है…..और इसका सबूत है अरविन्द के इस्तीफे के बाद तक़रीबन हर टीवी चैनल द्वारा किया गया सर्वे जिसमे ज्यादातर लोगों ने “आप” में आस्था जताई और कहा कि अगर आज की तारीख में फिर से दिल्ली में चुनाव होंते हैं तो “आप” ही उनकी पहली पसंद होगी !!

– दिल्ली में 83% लोग आम आदमी की सरकार के काम से संतुष्ट – The Times of India सर्वे !

– दिल्ली में 76% लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के काम से संतुष्ट – CNN-IBN-CSDS POLL !

अब जब अगली बार कोई आपको ये कह कर बरगलाये कि “आप” ने दिल्ली में आखिर किया ही क्या है तो आपको पता है कि आपको क्या जवाब देना है……

बिना रुके, बिना थके और बिना किये आराम,

आपके 49 दिन, “आपके 49 काम

दिल्ली आपकी, भविष्य आपका, वोट आपका तो फैसला भी आपका !!

जय हिन्द !! वन्दे मातरम !!

एच. आनंद शर्मा

H. Anand Sharma is active in journalism since 1988. During this period he worked in AIR Shimla, daily Punjab Kesari, Dainik Divya Himachal, daily Amar Ujala and a fortnightly magazine Janpaksh mail in various positions in field and desk. Since September 2011, he is operating himnewspost.com a news portal from Shimla (HP).

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

7 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

11 months ago
Advertisement