Advertising

हिमाचल प्रदेश

Paper leak case: पूर्व सचिव के खिलाफ पेश होगा चालान

हमीरपुर। पेपर लीक मामले में आरोपी एचएएस अधिकारी एवं भंग हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर के खिलाफ जिला सत्र न्यायालय हमीरपुर में अनुपूरक चालान पेश होगा। एसआईटी ने उन्हें पोस्ट कोड 965 जेओए आईटी पेपर लीक मामले में आरोपी बनाकर गिरफ्तार किया है। वह पुलिस रिमांड की अवधि खत्म होने के बाद वर्तमान में 21 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं।

Advertisement

एसआईटी पोस्ट कोड 965 जेओए आईटी पेपर लीक मामले में 20 फरवरी को आठ आरोपियों के खिलाफ पहला चालान, जबकि निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद पर मुकदमा चलाने की प्रदेश सरकार से अनुमति मिलने के बाद 12 अप्रैल को अनुपूरक चालान पेश कर चुकी है। अब पूर्व सचिव के खिलाफ भी जल्द अनुपूरक चालान पेश किया जाएगा।

उधर, भंग हो चुके कर्मचारी चयन आयोग की निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद, दलाल संजीव कुमार, चपरासी, चपरासी का बेटे और भतीजे पांचों आरोपियों की जमानत अर्जी पर 17 अप्रैल को हमीरपुर न्यायालय में सुनवाई होगी। इन पांचों आरोपियों की जमानत अर्जी पर 12 और 13 अप्रैल को प्रस्तावित सुनवाई किन्ही कारणों से टल चुकी है।

अभी तक छह विभिन्न पोस्ट कोड के तहत पांच अलग-अलग एफआईआर में कुल सोलह लोगों को नामजद किया है। इनमें चार लोग जमानत पर रिहा हो चुके हैं। शेष 12 आरोपी अभी तक न्यायिक हिरासत में हैं। पोस्ट कोड 939 जेओए आईटी भर्ती परीक्षा मामले में दो चपरासी, चपरासी का बेटा और भतीजे समेत कुल चार आरोपियों, पोस्ट कोड 1003 कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती मामले में गिरफ्तार दलाल सोहन लाल, पोस्ट कोड 819 ट्रैफिक इंस्पेक्टर भर्ती मामले में आरोपी रवि कुमार, पोस्ट कोड 980 कला अध्यापक मामले में गिरफ्तार सुनीता देवी 26 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं। उधर, एसपी विजिलेंस राहुल नाथ ने कहा कि पांच आरोपियों की जमानत अर्जी पर सोमवार को हमीरपुर न्यायालय में सुनवाई होनी है।

Advertisement

सूत्रों के अनुसार निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद की भांजी ममता उर्फ सोनिया की ओर से पोस्ट कोड 939 की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के मामले में एसआईटी जल्द ही महिला अभ्यर्थी को विजिलेंस थाना हमीरपुर में पूछताछ के लिए बुलाने वाली है। उमा के बेटे निखिल आजाद, नौकर नीरज कुमार और दलाल संजीव कुमार की आवाज के सैंपल एकत्रित करने के लिए एसआईटी ने फोरेंसिक साइंस विभाग को रिमांडइर भेजा है।

क्योंकि पूर्व में किए गए पत्राचार के बावजूद फोरेंसिक साइंस विभाग से कोई जवाब नहीं आया। आवाज के सैंपल लेने के बाद पता चलेगा कि पेपर लीक मामले में इन तीनों आरोपियों की किस-किस से बात हुई थी। निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद की भांजी ममता उर्फ सोनिया की ओर से पोस्ट कोड 939 की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के मामले में एसआईटी जल्द ही महिला अभ्यर्थी को विजिलेंस थाना हमीरपुर में पूछताछ के लिए बुलाने वाली है।

एसपी विजिलेंस राहुल नाथ ने बताया कि आवाज के सैंपल लेने के लिए एफएसएल के विशेषज्ञों को रिमाइंडर भेजा जा रहा है, ताकि जल्द आरोपियों के सैंपल लिए जा सकें।

Advertisement
एचएनपी सर्विस

Recent Posts

पं नेहरू के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मानः शांता कुमार

धर्मशाला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा है कि पालमपुर नगर… Read More

6 months ago

मणिकर्ण में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू। जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के गांव सरानाहुली में बुधवार रात को दो मंजिला… Read More

6 months ago

फासीवाद बनाम प्रगतिशील

फासीवाद और प्रगतिशील दोनों विपरीत विचारधाराएं हैं। एक घोर संकीर्णवादी है तो दूसरी समाज में… Read More

6 months ago

वाईब्रेंट विलेज नमग्या पहुंचे राज्यपाल, स्थानीय संस्कृति एवं आतिथ्य की सराहना की

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत किन्नौर जिला के सीमावर्ती… Read More

8 months ago

दुग्ध उत्पादकों के लिए जुमलेबाज ही साबित हुई सुक्खू सरकार

रामपुर। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान 80 व 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से… Read More

11 months ago

खुलासाः मानव भारती विवि ने ही बनाई थीं हजारों फर्जी डिग्रियां

शिमला। मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के नाम से जारी हुई फर्जी डिग्रियों में इसी विवि… Read More

12 months ago
Advertisement